सिक्किम की राजधानी क्या है – Capital Of Sikkim

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे SimpleJb.in में आज इस लेख में हम सिक्किम की राजधानी क्या है? (Capital Of Sikkim) और सिक्कीम की राजधानी कहा है? इसके बारेमे डिटेल में जानने वाले है.

सिक्किम राज्य भारत के पूर्व भघ में स्थित है, यह एक पहाड़िय राज्य है. इस राज्य को अंगूठे के आकार के समान माना ज्याता है. यह राज्य पश्चिम में नेपाल, उत्तर तथा पूर्व में चीनी तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र तथा दक्षिण-पूर्व में भूटान से लगा हुआ है. इस राज्य में हिन्दू तथा बज्रयान बौद्ध धर्म सिक्किम के प्रमुख धर्म के लोग है.

अब कई बार आप किसी प्रतोगी परीक्षा की तयारी करते है उसमे आपको सिक्किम राज्य के बारेमे में बहुत सवाल पूछे ज्याते है. जिसमे आपको Sikkim Ki Rajdhani Kaun Si hai? और सिक्किम की राजधानी कहा है? यह सवाल आते है. कई बार आपको इन सवालों का सही जवाब नही मिल पाता है. इस लेख की माध्यम से आप आसानी से इन सवालों के जवाब ले सकते है.

सिक्किम की राजधानी क्या है? (Capital Of Sikkim)

गंगटोक यह सिक्किम की राजधानी है. गंगटोक को स्थानीय नाम गान्तोक से भी ज्याना ज्याता है. गंगटोक बहुत आकर्षक शहर है जो रानीपूल नदी के पश्चिम ओर बसा है. उत्तर पूर्व सिक्किम की राजधानी गंगटोक को कहा ज्याता है.

यह शहर प्राचीन मंदिर, मठ, प्राचीन महल और प्राचीन ऐतिहाषिक वस्तु के लिए बहुत ज्यादा प्रसिद्ध माना ज्याता है. अगर आपको पर्यटन के लिए ज्याना है तो गंगटोक शहर सबसे अच्छा माना ज्याता है.

Sikkim Ki Rajdhani Kaha Hai?

जैसे की अब आपको पता चल गया है की सिक्किम की राजधानी गंगटोक है. लेकिन कई सारे लोग गंगटोक कहा है इसके बारेमे नही जानते है, तो चलिए जानते है सिक्किम की राजधानी गंगटोक कहा है.

Gangtok शहर सिक्किम राज्य में सबसे बड़ा शहर है. यह शहर पूर्वी हिमालय रेंज में शिवालिक पहाड़ियों के ऊपर 1437 मीटर की ऊंचाई पर स्तिथ है. सिक्किम एक स्वतंत्र राज्य है जिस पर भारत नें अधिक्रमण कर रख्खा है.

राज्य और उनकी राजधानी

राज्य राजधानी
महाराष्ट्रमुंबई (Mumbai)
उत्तर प्रदेशलखनऊ (Lakhnaw)
सिक्किम गंगटोक (Gangtok)
राजस्थान जयपुर (Jaipur)
अरुणाचल प्रदेशईटानगर (Itanagar)

FAQs On सिक्किम की राजधानी

Q1. गंगटोक कहाँ है?

गंगटोक शहर पूर्वी हिमालय रेंज में शिवालिक पहाड़ियों के ऊपर 1437 मीटर की ऊंचाई पर स्तिथ है.

Q2. गंगटोक कौन से राज्य में स्थित है?

Gangtok शहर सिक्किम राज्य में है. साथ ही सिक्किम की राजधानी गंगटोक है.

Q3. सिक्किम की स्थापना कब हुई?

15 मई 1957 को सिक्किम की स्थापना हुई.

Q4. सिक्किम राज्य कैसे बना?

सिक्किम को भारत का 22वां राज्य बनाने के लिए 23 अप्रैल, 1975 को लोकसभा में संविधान संशोधन विधेयक को पेश किया गया, जिसे 299-11 के मत से पास कर दिया गया. 26 अप्रैल को यह बिल राज्यसभा में पास हुआ और 15 मई, 1975 को राष्ट्रपति फखरुद्दीन अली अहमद ने इस बिल पर हस्ताक्षर किए थे.

Q5. सिक्किम का प्राचीन नाम क्या था?

सिक्किम का प्राचीन नाम रबडेनत्से नगर है.

Conclusion:

हमने आपको उपर सिक्किम की राजधानी क्या है? (Capital Of Sikkim) और सिक्कीम की राजधानी कहा है? इस सवाल के सभी जवाब दिए है. उम्मीद है की आपको हमने जो भी Sikkim Ki rajdhani के बारेमे जानकारी दी है आपको पसंद आई होंगी.

अगर आपको हमने दी गयी सिक्किम राज्य के बारेमे जानकारी अच्छी लगती है, या फिर हमारी जानकारी में कुछ दिक्कत आती है तो आप आसानी से Comment करके बता सकते है. ऐसी और जानकारी के लिए आप हमारे Youtube Channel को Subscribe जरुर करे. धन्यवाद.


यह भी पढ़े:-


Leave a Comment