राजस्थान की राजधानी क्या है और कहा पर है – Capital Of Rajasthan

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस SimplejB.in साईट में. आज हम इस लेख में राजस्थान की राजधानी क्या है? (Capital of Rajsthan) और राजस्थान की राजधानी कहा पर है? इसके बारेमे डिटेल में जानने वाले है.

दोस्तों आप सभी को पता होना चाहिए की किस राज्य की राजधानी क्या है? Rajक्योकि कई बार आप किसी प्रतोयोगी परीक्षा की तयारी करते है तो उसमे आपको राजस्थान की राजधानी के बारेमे सवाल आ सकते है. अगर आपको इन सवालों का जवाब नही पता है तो इस लेख की माध्यम से आप आसानी से Rajasthan Ki Rajdhani Kya hai इसके बारे जानकारी जान सकते है.

राजस्थान के बारेमें जानकारी

भारत देश में क्षेत्रफल के अनुसार राजस्थान को सबसे बड़ा राज्य माना ज्याता है. राजस्थान में आपको रेत ज्यादा दिखाई देती है. इस राज्य की एक सीमा पाकिस्थान से सिमित है. राजस्थान भारत का एक महत्वपूर्ण प्रांत है.

राजस्थान में बहुत से राजा राज करते थे. यहाँ बहुत बड़े बड़े राजवाड़े है. राजावो का स्थान याने राजस्थान नाम से ज्याना ज्याता है. राजस्थान को राजपूत राजावो की रक्षित भूमि माना ज्याता है. भौगोलिक विशेषताओं में पश्चिम में थार मरुस्थल और घग्गर नदी का अंतिम छोर है.

राजस्थान में तीन बाघ अभयारण्य, मुकंदरा हिल्स, रणथम्भौर एवं सरिस्का हैं और भरतपुर के समीप केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान है, जो सुदूर साइबेरिया से आने वाले सारसों और बड़ी संख्या में स्थानीय प्रजाति के अनेकानेक पक्षियों के संरक्षित-आवास के रूप में विकसित किया गया है. राजस्थान काफी विकसित राज्य माना गया है. आज भी राजस्थान में राजपूत लोग ज्यादा दिखाते है.

राजस्थान की राजधानी क्या है? (Capital Of Rajasthan)

जयपुर राजस्थान की राजधानी है. आप सभी लोगो ने पिंक सिटी या गुलाबी नगरी के बारेमे जरुर सुना होंगा, जिसका नाम जयपुर है. जो की राजस्थान की राजधानी है. जयपुर राजस्थान का सबसे बड़ा शहर है. जयपुर यह समृद्द भावना, परंपरा और ऐतिहाषिक वास्तु के लिए बहुत प्रसिद्द माना ज्याता है.

भारत देश में सबसे सुदर शहरों में जयपुर का नाम आता है. शहर चारों ओर से दीवारों और परकोटों से घिरा हुआ है, जिसमें प्रवेश के लिए सात दरवाजे हैं. जयपुर में आपको सभी घर गुलाबी पत्थरो से देखने मिलते है जिसके कारण इसे पिंक सिटी अथवा गुलाबी नगर कहा ज्याता है.

राजस्थान की राजधानी कहा है?

आपको पता होता है की राजस्थान की राजधानी जयपुर है. लेकिन आपको यह नही पता है की राजस्थान की राजधानी जयपुर कहा है. तो चलिए जानानते है की जयपुर शहर के बारेमे जानते है.

जयपुर शहर राजस्थान में पाया ज्याता है. यह शहर राजस्थान राज्य के बिच में है. जयपुर शहर का क्षेत्रफल 484.6 वर्ग किलोमीटर है। जयपुर जिले का क्षेत्रफल 11117.8 square kilometre है. जयपुर जिले की कुल लंबाई पूर्व से पश्चिम तक लगभग 180 किमी है जबकि उत्तर से दक्षिण तक की चौड़ाई लगभग 110 किमी है.

राज्य और उनकी राजधानी

राज्य राजधानी
महाराष्ट्रमुंबई (Mumbai)
उत्तर प्रदेशलखनऊ (Lakhnaw)
सिक्किम गंगटोक (Gangtok)
राजस्थान जयपुर (Jaipur)
अरुणाचल प्रदेशईटानगर (Itanagar)

FAQs On Rajasthan ki Rajdhani

Q1. राजस्थान की राजधानी जयपुर को कब बनाया गया?

1956 के दौरान जयपुर को राजस्थान की राजधानी बनाया गया.

Q2. जयपुर की राजधानी कौन सी है?

आप सभी को पता होना चाहिए की जयपुर एक शहर है, जो की राजस्थान में बसा हुवा है. जयपुर की कोई राजधानी नही है. बल्कि जयपुर ही एक राजधानी है. राजस्थान राज्य की राजधानी जयपुर को मानते है.

Q3. राजस्थान की राजधानी जयपुर से पहले कौन सी थी?

शुरुआत में राजस्थान की राजधानी एम्बर थी. बाद में जयपुर को राजस्थान की राजधानी बनाया गया.

Q4. जयपुर का प्राचीन नाम क्या है?

जयपुर का प्राचीन नाम जयनगर है.

Q5. जयपुर की स्थापना कब हुई थी?

1757 को जयपुर की स्थापना हुई.

Conclusion:

हमने आपको उपर राजस्थान की राजधानी क्या है? (Capital of Rajsthan) और राजस्थान की राजधानी कहा पर है? इस सवाल के सभी जवाब दिए है. उम्मीद है की आपको हमने जो भी Rajasthan Ki rajdhani के बारेमे जानकारी दी है आपको पसंद आई होंगी.

अगर आपको हमने दी गयी राजस्थान राज्य के बारेमे जानकारी अच्छी लगती है, या फिर हमारी जानकारी में कुछ दिक्कत आती है तो आप आसानी से Comment करके बता सकते है. ऐसी और जानकारी के लिए आप हमारे Youtube Channel को Subscribe जरुर करे. धन्यवाद.


यह भी पढ़े:-


Leave a Comment