World Telecommunication Day Information, History, Quotes in Hindi 2022

World Telecommunication Day:- नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका अपने Simplejb.in ब्लॉग में. आज हम इस लेख में World Telecommunication Day Information, History, Quotes in Hindi 2022 के बारेमे जानेंगे.

दुनिया में बहुत सारे दिन मनाये ज्याते है, कुछ दिनों के बारेमे आपको पता है तो कुछ दिनों के बारेमे पता भी नही होगा. अब बहुत से लोग इन दिनों की शुभकामना देने के लिए Quotes की तलाश करते है, इस लेख में हमने आपको World Telecommunication Day के Quotes Hindi भाषा में दिए है.

2022 में World Telecommunication day 17 May सोमवार के दिन है.

World Telecommunication Day के बारेमे जानकारी (World Telecommunication Day Information)

इस डे को हिंदी भाषा में “विश्व दूरसंचार” या “अन्तराष्ट्रीय दूरसंचार संघ” कहा ज्याता है. इस दिन का मुख्या उद्देश यह होता है की दुनिया में इन्टरनेट और नयी टेकनिक की मदत से सामाजिक परिवर्तन की मदत से वैश्विक जागरूकता लाना.

इतिहास (History)

world-telecommunication day

World Telecommunication Day को पहले 17 मई 1865 को अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ की स्थापना के उपलक्ष्य में ‘विश्व दूरसंचार दिवस’ के रूप में जाना जाता था. इसे 1973 में मलागा-टॉरमोलिनोस में प्लेनिपोटेंटरी सम्मेलन द्वारा स्थापित किया गया था.

विश्व दूरसंचार दिवस का मुख्य उद्देश्य इंटरनेट और नई तकनीकों द्वारा सामाजिक परिवर्तनों के बारे में वैश्विक जागरूकता लाना, इसका उद्देश्य डिजिटल विभाजन को कम करने में मदद करना है.

World Telecommunication Day Quotes in Hindi

अभी हम आपको वर्ल्ड टेलीकम्यूनिकेशन डे के कुछ Quotes के बारेमे बताएँगे.

एक कुशल दूरसंचार नेटवर्क वह आधार है जिस पर एक सूचना समाज का निर्माण किया जाता है।

दूरसंचार में नेतृत्व भी आवश्यक है, क्योंकि अब हम ई-कॉमर्स के युग में हैं।

कुंजी इंटरनेट है। संयुक्त राज्य अमेरिका इस नई डिजिटल संस्कृति में अब तक का सबसे उन्नत देश है, इसलिए हमें वहां रहना होगा। इंटरनेट इस नई सभ्यता का दिल है, और दूरसंचार तंत्रिका तंत्र, या संचार प्रणाली है।

स्मार्ट व्यवसाय अब श्रम लागतों को अकेले नहीं देखते हैं। वे बाजार पहुंच, परिवहन, दूरसंचार बुनियादी ढांचे और कार्यबल की शिक्षा और कौशल स्तर, पूंजी के विकास और नियामक बाजार को देखते हैं।

मुझे लगता है कि आप हमें बैंकिंग में बहुत गहराई तक बढ़ते हुए देख सकते हैं। आप हमें बैंकिंग क्षेत्र में कंपनियों का अधिग्रहण कर सकते हैं। आप हमें खुदरा क्षेत्र में कंपनियों का अधिग्रहण कर सकते हैं। मुझे लगता है कि आप हमें दूरसंचार में कंपनियों का अधिग्रहण कर सकते हैं। मुझे लगता है कि आप हमें व्यापारिक बुद्धिमत्ता में मजबूत होते देखेंगे।

न्याय विभाग को दूरसंचार सहित सभी बाजारों में विलय पर एकाधिकार करना चाहिए, लेकिन वे एफसीसी के रूप में स्थिति में नहीं हैं, नीलामी में एयरवेव बेचकर नई प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा दें।

NRTC हमारे प्रारंभिक समझौते से प्रसन्न है और हम SES AMERICOM के साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं, क्योंकि यह रोमांचक, नए IP-PRIME प्लेटफॉर्म का विकास करता है, .. NRTC दूरसंचार समाधान खोजने पर केंद्रित है जो ग्रामीण समुदायों के लिए आदर्श हैं और हमारी सदस्यता के लिए काम कर रहे हैं। उन समाधानों को देश भर में एक वास्तविकता बनाएं। -Bob Phillips

डिजिटल पायरेसी पर ध्यान देने की जरूरत है। सामग्री सुरक्षा के बिना, सामग्री में निवेश का समर्थन नहीं किया जा सकता है। हमें सुरक्षित वितरण की आवश्यकता है। यदि आप (दूरसंचार उपकरण और सॉफ्टवेयर निर्माता) हमारी मदद करते हैं, तो हम आपके लिए अपनी सामग्री वितरित करना आसान बना देंगे। -Bob Iger

Conclusion

हमने आपको इस लेख में World Telecommunication Day Information, History, Quotes in Hindi 2022 के बारेमे बताया है. उम्मीद है की आपको World Telecommunication Day के के बारेमे सबकुछ पता चल गया होगा.

अगर आपको विश्व दूरसंचार दिवस के बारेमे कुछ और सवाल आते है तो आप आसानी से हमे Comment करके पुच सकते है. आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी है तो आप हमारी Notification On करे, साथ ही हमारे Youtube Channel को Subscribe जरुर करे. धन्यवाद….!

यह भी पढ़े:-

FAQs

वर्ल्ड टेलीकम्युनिकेशन दिवस क्यों मनाया ज्याता है? (Why is World Telecommunication Day celebrated?)

दूरसंचारो की नैतिकता बढ़ने के लिए और इन्टरनेट की सेवा सभी तरफ पहुच्याने के लिए World Telecommunication Day मनाया ज्याता है.

Leave a Comment