WHO Full Form in Hindi – WHO क्या है?

हेल्लो दोस्तों – स्वागत है आपका अपने SimpleJB.in वेबसाइट में. आज हम बात करने ज्या रहे है WHO Full Form in Hindi के बारेमे. आखिर ये WHO क्या है? ये सवाल सभी लोगो को आता है.

WHO Full form क्या है? ये आपको पता नही होगा इस पोस्ट में हम आपको इन सभी सवालों के जवाब देने ज्या रहे है. आपको हम इस पोस्ट में WHO के बारेमे पूरी जानकारी डिटेल में बताने ज्या रहे है.

WHO क्या है? WHO Information in Hindi

अगर आपको WHO Full form in hindi के बारेमे जानना है तो आपको WHO क्या है? ये पता होना बहुत ज्यादा जरुरी होता है. अब मई आपको बता दू कीWHO एक संगठन है, जो की देशो के स्वास्थ की समस्या पर आपसी संयोग एव मानव को स्वास्थ संबधी समाज को विकसित करती है.

who-full-form-in-hindi
Source: WIKIPEDIA

WHO में कुल 194 देश जुड़े है. उनमे से भारत भी WHO का एक अहम् सदस्य माना ज्याता है. WHO का मुख्य कार्यालय स्विट्ज़रलैंड के जिनेवा शहर में स्तिथ है. अगर भारत में WHO का मुख्यालय की बात करे तो वह दिल्ली में स्तित है.

अगर आप स्वास्थ रहते हो तो ही आप सुखी रहते हो, hindi में एक कहावत है “स्वस्थ जीवन सुन्दर जीवन” जैसे की कहते है आपके पास बहुत सारी दौलत है बहुत सारा पैसा है लेकिन आपके जीवन में बिमारी ही भरी है तो आपकी दौलत, पैसा आपके कुछ काम नही आता है.

WHO का एक ही कार्य है अगर किसी भी देश में कुछ भी बीमारी या महामारी आती है तो WHO मदत की तौर पर लोगो को महामारी से बचाने के लिए जी जान लगा देता है.

अभी तक WHO ने मलेरिया, डेंगू , टीबी, पोलियो, हैजा, चेचक जैसी बड़ी बीमारी पर इलाज लाये है और देश की रक्ष्या की है. World में सबसे बड़ी Blood Bank WHO के पास ही है. सभी देश के नागरिको को स्वस्थ रखना ही WHO का काम माना ज्याता है.

यह भी पढ़े:-

WHO Full Form in Hindi

अब जैसे की हमने आपको WHO क्या है? इसके बारेमे जानकारी दी है. अब आपको WHO full form in Hindi, English, Marathi के बारेमे बताने ज्या रहे है.

WHO Full Form in English

WORLD HEALTH ORGANIZATION

WHO Full Form in Hindi

विश्व स्वास्थ्य संगठन

WHO Full Form in Marathi

विश्व स्वास्थ्य संगठन

Conclusion:

हमने आपको इस पोस्ट में WHO Full Form in Hindi – WHO क्या है? इस के बारेमे पुरे डिटेल में बताया है. अगर आपको इस पोस्ट में कुछ भी दिक्कत आती है तो हमे Contact Us पर जाकर बता सकते है, या Comment करके भी बता सकते है.

यह भी पढ़े:-

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करें Facebook, Twitter, Linkedin