Whatsapp Kis Desh Ka app Hai? & Whatsapp मालिक कौन है?

Whatsapp kis desh ka App hai? Whatsapp का असली मालिक कौन है? – हेल्लो दोस्तों, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग में. हम आज आपको whatsapp kis desh ka app hai और whatsapp ka malik kaun hai ये बताने ज्या रहे है.

आजकल पूरी दुनिया में सभी लोग Whatsapp का उपयोग करते है लेकिन सभी लोगो Whatsapp क्या है, whatsapp kis desh ka app hai?, Whatsapp का आविष्कार किसने किया?, Whatsapp का मालिक कौन है? whatsapp kis country ka app hai? ऐसे बहुत सारे सवाल आते है.

आप बहुत जगह इसी सवाल को खोजने की कोशिश करते है लेकिन आपको सवाल के जवाब नही मिल पाते, इस ब्लोगपोस्ट में आपको आपके सभी सवाल के जवाल मिल जायेंगे.

Whatsapp क्या है? (What is Whats app?)

यह एक Messaging Platform है जो की एक दुसरे को Free में मेसेज करने में सहायता करता है. इस app की मदत से आप अपने किसी भी दोस्त को आसानी से मेसेज कर सकते है, साथ ही आप Whatsapp में Video call, voice call भी कर सकते है.

Whatsapp सभी सुविधा फ्री में देता है लेकिन इसके लिए आपके पास इन्टरनेट कनेक्शन होना बहुत ज्यादा जरुरी होता है.

आपने whatsapp के बारेमे किसी से भी पुचा तो वह आपको आसानी से पूरी जानकारी बता सकता है, लेकिन कुछ लोगो को Whatsapp के बारेमे पता होता है पर Whatsapp की History का पता नही होता. यही आपको इस पोस्ट में बताया है. जिससे आपको सबकुछ पता चले और आपका GK अच्छा रहे.

Whatsapp Kis Desh ka App hai और मुख्य कार्यालय कहा है?

बहुत लोग इसी बात से बरेशन है की Whatsapp kis desh ka app hai और GB Whatsapp Kis Desh ka hai, whatsapp का मुख्या कार्यालय कहा पर स्तित है. आज आपको आपके सभी सवालों का जवाब मिलने ज्या रहा है.

आपको एक बार बता दू की जैसे whatsapp kisi bhi desh ka app होगा मगर इसका मुख्य ऑफिस कहा है ये आपको नही पता होंगा तो आप इस पोस्ट में आसानी से जान सकोगे.

आखिर Whatsapp kis desh ka app hai?

यह एक America की कंपनी है. जो की Whatapp को चलती है. Whatsapp एक Website के साथ साथ App के तौर भी लोगो के लिए मौजूद है.

मगर Whatsapp की website पर आपको कुछ भी डाटा नही मिलता, अगर आपको इसको इस्तेमाल करना है तो आपको इसको APP के रूप में इनस्टॉल करना जरुरी होता है.

वैसे तो Whatapp American comapany का app है, लेकिन इसका मुख्य ऑफिस कैलिफ़ोर्निया (california) में स्तित है.

जैसे की हमने आपको उपर बताया है की व्हात्सप्प यह अमेरिका देश का है. मगर सबसे ज्यादा व्हात्साप का उपयोग देखा जाए तो इंडिया में होता है.

GB Whatsapp Kya hai?

GB-whatsapp-kya-hai

इस समय सबसे ज्यादा चर्चित GB Whatsapp है, बहुत सारे लोग GB Whatsapp को इस्तेमाल भी कर रहे है. लेकिन बहुत सारे लोगो के मन में अभी तक ये सवाल आ रहा है की आखिर ये GB Whatsapp Kya Hai? इस पोस्ट में आपको इस सवाल का जवाब आसानी से मिल जाएगा.

GB Whatsapp यह एक Whatsapp का Pirated Version माना ज्याता है. जिसे हम सिंपल भाषा में Whatsapp की First Copy भी कह सकते है.

जीबी व्हात्सप्प को इस्तेमाल करना आपके लिए धोकादायक हो सकता है, इससे आपके Privecy, डाटा लिक होने का प्रयास हो सकता है.

GB Whatsapp Kis desh ka hai? (जीबी व्हाट्सएप किस देश का है)

जैसे की हमने आपको उपर बताया है की whatsapp kaun se desh ka app hai वैसे ही आपको GB Whatsapp kis country ka app hai ये जानने का बहुत ज्यादा इन्तेजार है, साथ ही आपको व्हाट्सएप का मालिक कौन है ये जानना भी बहुत जरुरी है. तो चलिए देखते है की, जीबी व्हाट्सएप किस देश का है और मालिक कौन है.

अगर इस GB Whatsapp की बात की जाए तो ये किसि भी देश का खुद का app नही माना ज्या सकता, ये Original Whatsapp की Copy मानी ज्याति है, जो की उसे करना बहुत ज्यादा हानिकारक है. इससे आपके privecy को नुक्सान भी पहुच सकता है.

Whatsapp का अविष्कार किसने किया?

whatsapp-founders

आपको whatsapp kis desh ka app hai? ये तो समज में आया है अब आपको हम इसके आविष्कार के बारेमे बताने ज्या रहे है.

व्हात्सप्प का आविष्कार अमेरिका के ब्रायन एक्टन और जॉन काँम इन दोनों ने मिलकर बनाया था, पेशे से ये दोनी भी Computer programmer है. whatsapp 24 February 2009 में बनाया गया था.

इन्होने Whatsapp की शुरुवात 2009 में की थी, यह दोनों पहले Yahoo कंपनी में काम कर चुके थे, फिर उन्होंने जॉब छोड़ दी और फेसबुक की जॉब के लिए अप्लाई किया, फेसबुक ने इन दोनों को रिजेक्ट कर दिया था.

फिर जॉन काँम ने Iphone ख़रीदा, और उन्हें Application बनाने की योजना आई. फिर उन्होंने ब्रायन एक्टन के साथ मिलकर App बनाना शुरू कर दिया.

Whatsapp का नाम उन्होंने रोज इस्तेमाल किये जाने वाले नाम “what’s up” पर रखा. ये नाम बोलने के लिए भी बहुत अच्छा और सभी लोगो को पता था तो उन्होंने इस नाम को ही Use कर लिया, जिसे लोगो ने बहुत ज्यादा पसंद किया.

Whatsapp का मालिक कौन है? (Who owns Whatsapp?)

आपने उपर पढ़ा है की Whatsapp को अमेरिका के ब्रायन एक्टन और जॉन काँम इन दोनों ने शुरू किया था. असल में जॉन ने बनाया है और ब्रायन ने उसमे इन्वेस्ट किया है.

लेकिन कुछ समय बाद जॉन काँम को लगने लगा की Whatsapp नही चल सकता. फिर उन्होंने Whatsapp में कुछ Changes किये और User Notication, voice call, video call जैसे Features Add कर दिए.

ब्रायन एक्टन ने 2009 में Whatsapp में करीब $250000 डोलर का निवेश किया और इस App में अधिकारी की रूप में शामिल हो गए.

२०१३ में Whatsapp के 100 millions से भी ज्यादा users बन गए थे और यह सिर्फ 50 लोगो की कंपनी थी. फिर फेसबुक ने २०१३ को Whatsapp को १९ बिलियन डोलर में खरीद लिया और खुद इस कंपनी का हकदार बन गए.

अभी whatsapp का मालिक facebook है, मगर whatsapp का काम अभी भी उसी जगह से होता है जहा से पहले होता था. इस कंपनी में अभी भी ५० लोग ही काम करते है.

आज के जमाने में यह सबसे छोटी कंपनी मानी गयी है जो की इतने ज्यादा Users होने के बावजूद भी इतनी छोटी कंपनी है और इतने कम लोग होने के बावजूद भी सबसे पावरफुल और सबसे फ़ास्ट मानी ज्याति है.

अगर आज की बात करे तो 500 million तक Active Users अभी whatsapp के पास है. India में Facebook के बाद सबसे ज्यादा Use होने वाला Social Media app Whatsapp है.

Whatsapp को कहा-कहा इस्तेमाल कर सकते है?

आपके पास अगर इन्टरनेट का कनेक्शन है तो आप Whatsapp को आसानी से इस्तेमाल कर सकते हो. Whatsapp को आप Android Mobile, Iphone, ios, computer, Laptop, Tablet, Pc etc. में आसानी से Use कर सकते हो.

Whatsapp Ko Pc me kaise Use Kare

whatsapp-pc-me-use-kare

आप जैसे मोबाइल पर Whatsapp को Use करते है वैसे ही आप आसानी से PC में भी इस्तेमाल कर सकते है, मगर आपका Whatsapp पर Account होना बहुत जरुरी होता है. तो ही आप PC पर use कर सकोगे.

जैसे ही आप PC पर Whatsapp Install करते हो तो आपको वहा पर एक QR कोड मिलता है जिसमे आपको स्कैन करना होता है फिर आपको अपना Whatsapp PC पर इस्तेमाल करने मिल जाएगा.

Whatsapp New Features

आज आपको पता तो चला ही है की Whatsapp kis desh ka app hai aur ise kisane banaya hai? अब आपको बता दू की Whatsapp जबसे Facebook के हवाले आया तब उसमे कुछ नये Features Add होने की संभावना है.

  • Whatsapp Status की साइज़ बढ़ने की सोचा है.
  • नये अपडेट में बहुत सारे Animated Emojis और Stickers Add किये है.
  • Video call में अब बहुत ज्यादा Improvement की गयी है.
  • new update के नुसार Whatsapp में Dark Web का फीचर लाया जाएगा.
  • साथ ही Whatsapp Story पर अपडेट होने की संभावना मानी ज्या रही है.
  • फेसबुक की तरफ से Whatsapp story पर Ads लाने का प्रयास जारी हो रहा है.

Whatsapp Pay Hindi

whatsapp-pay-hindi

जैसे की हमने आपको उपर whatsapp Kis Desh Ka App hai बताया है और Whatsapp के बहुत सारे Features भी बताये है, अभी Whatsapp ने एक नया फीचर लांच किया है जिसका नाम है, Whatsapp Pay जो की बहुत ही बढ़िया फीचर माना गया है.

Whatsapp Pay ये एक Payment सिस्टम है. व्हात्साप ने UPI के साथ मिलकर ये सरूर किया है, जिसके कारण आप आसानी से व्हात्सप्प से पेमेंट कर सकते हो. ऐसा माना ज्याता है की ये Google Pay और Phone Pe से भी बहुत अच्छा काम करेगा.

ये फीचर अभी सभी लोगो के लिए उपलब्ध है. इसके लिए आपको कुछ दिनों में व्हात्सप्प के और से एक नया अपडेट दिया जाएगा. आपने अपडेट करने के बाद आपको Whatsapp Pay इस्तेमाल करने को मिलेगा.

आप जो भी व्हात्सप्प का नंबर इस्तेमाल करते हो उसे आपको अपने बैंक से लिंक रखना होगा ताकि उसपे आपकी UPI ID Active हो सके और आपका पेमेंट भी हो सके.

Whatsapp Privacy Policy New Update 2021

whtatsapp-privacy-policy-update-2021

दोस्तों आपको तो पता है बीते खी दिनों से Whatsapp Users Privacy Policy को लेकर बहुत सारे सवाल उठाये ज्या रहे है. लेकिन आपको बता दू की Whatsapp Privacy Policy New Update जारी हो चूका है.

Whatsapp का जो Facebook और Instagram को जोड़ने की बात से सभी users Whatsapp इस्तेमाल करना बंद कर रहे है, सभी लो Whatsapp app को छोड़कर Signal, Telegram जैसे app को इस्तेमाल करना पसंद कर रहे है.

आपको बता दू की Whatsapp users कम होने के कारण उन्होंने कहा है की, ”वह इस अपडेट को 15 May तक Extend करते है”. उनका ये कहेना है की, ”लोग धीरे धीरे सभी policy को समज जायेंगे और इसका इस्तेमाल करना शुरू कर देंगे”.

Conclusion:-

आज हमने आपको whatsapp kis desh ka app hai इसके बारेमे बताया है, साथ Whatsapp का अविष्कार, मालिक, इतिहास के बारेमे भी डिटेल में बताया है. हमने आपको पूरी जानकरी आसान भाषा में बताने की कोशिश की है, उम्मीद है की आपको Whatsapp के बारेमे जो भी सवाल थे उनके जवाब मिल गए होंगे.

whatsapp kis desh ka app hai ये आपको पता चल गया है, मगर आपको Gb whatsapp kis desh ka app hai ये पता नही होंगा. ये हमने निचे सवाल-जवाब में बताया है.

अगर आपके मन में उपर के पोस्ट को लेकर कोई भी शंका है, तो आप हमें हमारे Mail पर Contact कर सकते है, या फिर Contact us जाकर भी बता सकते है. और ऐसी पोस्ट के बारेमे आपको जानना है तो आप हमारी वेबसाइट Notification On कर सकते है. धन्यवाद…

FAQs

Q1. whatsapp app kisne banaya hai?

Ans:- ब्रायन एक्टन और जॉन काँम

Q2. whatsapp kaun se desh ka app hai?

Ans:- America

Q3. Whatsapp kaun se desh ka app hai और मुख्य कार्यालय कहा है?

Ans:- मुख्य कार्यालय California में है.

Q4. whatsapp का मालिक कोण है?

Ans:- Facebook

Q5. Gb Whatsapp क्या है? ये whatsapp kis desh ka app hai?

Ans:- Gb whatsapp एक Hack Version है, इस app को इस्तेमाल न करे इससे आपका Data hack हो सकता है.

Q6. Whatsapp का Logo किसने बनाया है?

Ans:- शुरुवात में Whatsapp logo ब्रायन एक्टन और जॉन काँम के द्वारा बनाया गया था, लेकिन बाद में यह लोगो किसी Third Party के Through Design किया गया.

Q7. facebook ने Whatsapp को कब ख़रीदा है?

Ans:- २०१३ में जब Whatsapp के १०० मिलियन Users थे तब फेसबुक ने १९ बिलियन डॉलर में खरीद लिया था.

Q8. क्या Whatsapp में Advertise का इस्तेमाल किया गया है?

Ans:- अभी तक तो किसी भी प्रकार की ADS whatsapp में इस्तेमाल नही की है.

Q9. क्या GB Whatsapp इस्तेअमाल करना ठीक है?

Ans:- नही, इसे आपको बहुत ज्यादा परेशानी आ सकती है. आपका डाटा हैक हो सकता है.

Q10. GB Whatsapp kis desh ka app hai? जीबी व्हाट्सएप किस देश का है?

Ans:- बहुत सारे लोग ये सवाल करते है, मगर यह एक कॉपी और फेक app माना ज्याता है तो इसके बारेमे डिटेल नही मिल सकती.

Q11. WhatsApp का प्रयोग सबसे ज्यादा किस देश में होता है?

Ans:- भारत में सबसे ज्यादा whatsapp इस्तेमाल होता है.

Q12. WhatsApp kis country ka hai? WhatsApp kis desh ka app hai?

Ans:- वैसे तो व्हाट्सएप अमेरिका देश का है, लेकिन व्हाट्सएप की शुरुवात California से हुई थी.

Q13. whatsapp kis desh ka company hai?

Ans:- America

Q14. Whatsapp Use karna safe hai?

Ans:- अब Whatsapp privacy policy को लेकर बहुत सारे लोग सवाल उठा रहे है, इसी बजह से लोग Whatsapp use कम कर रहे है, मगर मेरी मानो तो whatsapp end to end encryption की अपडेट से ये इस्तेमाल करना बहुत सेफ है.

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करेंFacebook, Twitter, Linkedin

26 thoughts on “Whatsapp Kis Desh Ka app Hai? & Whatsapp मालिक कौन है?”

  1. I really like this topic so much.Thanks for sharing a good content like this.It’s very informative for everyone.Keep it up.Thanks again.

    Reply
  2. Open the next link to learn more about hormonal harmony
    hb5 weight loss supplement, you need to check out:

    This video is about hormonal harmony hb5 weight loss supplement
    but also try to cover the following subject:
    -hormonal harmony hb5 reviews
    -hb5 hormonal harmony scam
    -hb5 hormonal harmony review

    So you want to know more about hormonal harmony hb5 weight loss supplement, I did too and here is the result.

    Hormonal harmony hb5 weight loss supplement interested me so
    I did some research and created this YouTube video .

    ~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~
    If you would like to learn more about hormonal harmony hb5 reviews I
    suggest you to take a look at our other video clips
    :
    ————–
    Now that you have actually viewed our vid regarding hormonal harmony hb5 weight loss supplement did it assisted?

    Please like the YouTube vid to help other people
    searching for hormonal harmony hb5 reviews or hb5 hormonal harmony scam 🙂

    Reply

Leave a Comment