उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है? – capital of Uttar Pradesh

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे SimpleJb.in साईट में, आज इस लेख में हम उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है? (Capital Of Uttar Pradesh) और उत्तर प्रदेश की राजधानी कहा है? इसके बारेमे डिटेल में जानने वाले है.

उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा राज्य माना ज्याता है. उत्तर प्रदेश की जनसँख्या लगबघ 20 करोड़ से ज्यादा मानी ज्याति है. साथ ही दुनिया में सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश उपखण्ड है. उत्तर प्रदेश भारत के उत्तर में स्थित है. यह राज्य उत्तर में नेपाल को छूता है.

कई सारे बच्चे कोई भी प्रतियोगी परीक्षा की तयारी करते है, उसमे उन्हें उत्तर प्रदेश के बारेमे कुछ सवाल पूछे ज्याते है. जिसमे कई बार उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है? और उत्तर रदेश की राजधानी कहा है? यह सवाल ज्यादा पूछे ज्याते है. तो कई बार आपको यह सवाल के जवाब नही मिल पाते है. मगर इस लेख में आपको सभी सवालों के जवाब आसानी से मिल जायेगे.

उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है? (Capital Of Uttar Pradesh)

भारत का सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश है. उत्तर प्रदेश की लोकसंख्या 20 करोड़ से ज्यादा है. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ है. प्रशासनिक रूप से यह लखनऊ ज़िले के अंतर्गत आता है. लखनऊ शहर में लखनऊ जिले और लखनऊ मंडल के प्रशासनिक मुख्यालय भी स्थित हैं.

लखनऊ शहर अपनी खास नज़ाकत और तहजीब वाली बहु सांस्कृतिक खूबी, दशहरी आम के बाग़ों तथा चिकन की कढ़ाई के काम के लिये जाना जाता है. लखनऊ जिला में भी बहुत साड़ी लोकसंख्या है.

उत्तर प्रदेश की राजधानी कहा है?

जैसे की हमने आपको बताया है की उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ है. भारत की उत्तर दिशा में लखनऊ शहर स्थित है. इस शहर को लक्ष्मणावती, लक्ष्मणपुर या लखनपुर के नाम से जाना ज्याता है. क्योकि लखनऊ शहर यह भगवान राम की विसायत का हिस्सा माना ज्याता है, जो की भगवान् राम ने अपने भाई लक्ष्मण को समर्पित किया था.

लखनऊ शर बहुत ही प्रसिद्ध शहर माना ज्याता है, साथ ही लखनऊ शहर मेट्रो के लिए भी ज्याना ज्याता है. अगर शिक्षा के मामले में लखनऊ की बात करे तो सबसे बढ़िया कॉलेज लखनऊ में पाए ज्याते है.

Uttar Pradesh Ki Rajdhani ki Jansankhya (उत्तर प्रदेश की राजधानी की जनसँख्या)

लखनऊ शहर जनसँख्या के लिए भी ज्याना ज्याता है क्योकि यहाँ पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लोगों के अलावा बंगाली, दक्षिण भारतीय एवं आंग्ल-भारतीय लोग भी बसे हुए हैं. यहां की कुल जनसंख्या का ७७% हिन्दू एवं २०% मुस्लिम लोग हैं. लखनऊ के कुछ भागो में सिख, जैन, इसाई और बौद्ध समाज के लोग भी है.

यह शहर भारत में सबसे साक्षर शहरों में एक है. यहाँ भारत के सबसे अच्छे कॉलेज भी है. लखनऊ की साक्षरता का दर ८२.५% है, स्त्रियों की ७८% एवं पुरुषों की साक्षरता ८९% हैं.

राज्य और उनकी राजधानी

राज्य राजधानी
महाराष्ट्रमुंबई (Mumbai)
उत्तर प्रदेशलखनऊ (Lakhnaw)
सिक्किम गंगटोक (Gangtok)
राजस्थान जयपुर (Jaipur)
अरुणाचल प्रदेशईटानगर (Itanagar)

FAQs

Q1. यूपी का पहला जिला कौन सा है?

आगरा जिला और अलीगड़ जिला उत्तर प्रदेश का पहिला जिला है.

Q2. उत्तर प्रदेश की भाषा क्या है?

उत्तर प्रदेश में मुख्यतः बोली जाने वाली भाषाएं कुछ इस तरह से हैं जिसमे हिंदी, उर्दू, अवधी, ब्रज, भोजपुरी, बुंदेलखंडी एवं अंग्रेजी भाषा आती है.

Q3. लखनऊ उत्तर प्रदेश की राजधानी कब बनी?

12 जनवरी 1950 में लखनऊ उत्तर प्रदेश की राजधानी बनाई गयी.

Q4. लखनऊ का प्राचीन नाम क्या है?

लखनऊ का प्राचीन नाम लक्ष्मनपुर माना ज्याता है.

Q5. उत्तर प्रदेश में कितने जिले हैं उनके नाम?

Uttar Pradesh में कुल 75 जिले है.

Conclusion:

हमने आपको उपर उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है? (Capital Of Uttar Pradesh) और उत्तर प्रदेश की राजधानी कहा है? इस सवाल के सभी जवाब दिए है. उम्मीद है की आपको हमने जो भी Uttar Pradesh Ki rajdhani के बारेमे जानकारी दी है आपको पसंद आई होंगी.

अगर आपको हमने दी गयी उत्तर प्रदेश के बारेमे जानकारी अच्छी लगती है, या फिर हमारी जानकारी में कुछ दिक्कत आती है तो आप आसानी से Comment करके बता सकते है. ऐसी और जानकारी के लिए आप हमारे Youtube Channel को Subscribe जरुर करे.


यह भी पढ़े:-


Leave a Comment