तमिलनाडु की राजधानी क्या है? – Capital of Tamilnadu

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस SimplejB.in साईट में. आज हम इस लेख में तमिलनाडु की राजधानी क्या है? (Capital of Tamilnadu) और तमिलनाडु की राजधानी कहा पर है? इसके बारेमे डिटेल में जानने वाले है.

दोस्तों आप सभी को पता होना चाहिए की किस राज्य की राजधानी क्या है? क्योकि कई बार आप किसी प्रतोयोगी परीक्षा की तयारी करते है तो उसमे आपको तमिलनाडु राज्य की राजधानी के बारेमे सवाल आ सकते है. अगर आपको इन सवालों का जवाब नही पता है तो इस लेख की माध्यम से आप आसानी से Tamilnadu Ki Rajdhani Kya hai इसके बारे जानकारी जान सकते है.

तमिलनाडु राज्य के बारेमें जानकारी

भारत के दक्षिण भाग में तमिलनाडु राज्य स्तित है. भारत का दक्षिण राज्य तमिलनाडु को कहा ज्याता है. तमिल नाडु में बोली जाने वाली प्रमुख भाषा तमिल है. तमिलनाडु का इतिहास बहुत प्राचीन है. यह उन गिने चुने क्षेत्रों में से एक है जो प्रागैतिहासिक काल से अब तक लगातार बसे हुए है.

तमिल नाडु का क्षेत्रफल १,३०,०५८ किमी२ है. यह भारत के दक्षिण में स्थित है और उत्तर में आन्ध्र प्रदेश, पश्चिम में केरल, दक्षिण में हिन्द महासागर और पूर्व में बंगाल की खाड़ी इसके पड़ोसी हैं. इसके अतिरिक्त राज्य के उत्तरपूर्व में पुडुचेरी भी स्थित है. यहाँ की सबसे प्रमुख नदी कावेरी है.

तमिलनाडु की राजधानी क्या है? (Capital of Tamilnadu)

तमिल नाडु की राजधानी चेन्नई है. भारत में चौथा सबसे अधिक आबादी वाला शहरी ढांचा है. भारत का चोथा बड़ा नगर तथा तीसरा सबसे बड़ा बन्दरगाह चेन्नई में है. चेन्नई की जनसंख्या ८३ लाख ४० हजार है. यह शहर अपनी संस्कृति एवं परंपरा के लिए प्रसिद्ध है.

Tamilnadu Ki Rajdhani Kaha Hai?

आपको पता होता है की तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई है. लेकिन आपको यह नही पता है की तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई कहा है? तो चलिए जानते है की चेन्नई शहर के बारेमे जानते है.

चेन्नई नाम की जन्मजात, तेलुगू मूल का होना स्पष्ट रूप से इतिहासकारों द्वारा साबित हुई है. चेन्नई भारत में बंगाल की खाड़ी के कोरोमंडल तट पर स्थित है, जो की तामिलनाडू राज्य में है. चेन्नई भारत की दक्षिण दिशा की तरफ आती है.

तमिलनाडु की राजधानी की अर्थव्यवस्था

चेन्नई दक्षिण भारत के प्रमुख व्यवसाय-वाणिज्य एवं यातायात का केन्द्र है. १९वीं शताब्दी के अन्त में औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना चेन्नई में हुई. चेन्नई के निकट पेराम्बूर में भारत सरकार द्वारा एशिया का सबसे विशाल रेलवे डिब्बा निर्माण का कारखाना इन्टीग्रल कोच बिल्डिंग फैक्टरी स्थापित किया गया है.

चेन्नई के उद्योगों में सूती वस्त्र उद्योग, रासायनिक उद्योग, कागज एवं कागज से निर्मित वस्तुओं के उद्योग, मुद्रण यंत्र एवं इससे सम्बन्धित उद्योग, चमड़ा, डीजल इंजन, मोटरगाड़ी, साइकिल, सीमेन्ट, चीनी, दियासलाई, रेल के डिब्बे तैयार करने के उद्योग आदि प्रमुख हैं. इसके अलावा सरकार द्वारा संचालित विभिन्न प्रकार के उद्योग एवं कारखाने चेन्नई में अवस्थित हैं.

राज्य और उनकी राजधानी

राज्यराजधानी
महाराष्ट्रमुंबई (Mumbai)
उत्तर प्रदेशलखनऊ (Lakhnaw)
सिक्किमगंगटोक (Gangtok)
राजस्थानजयपुर (Jaipur)
अरुणाचल प्रदेशईटानगर (Itanagar)
तमिलनाडु चेन्नई (Chennai)

FAQs On तमिलनाडु की राजधानी

Q1. चेन्नई की राजधानी का क्या नाम है?

आप सभी लोगो को बता दू की चेन्नई की राजधानी नही है, यह एक शहर है. चेन्नई खुद एक राजधानी है. चेन्नई भारत के तमिलनाडु राज्य की राजधानी है.

Q2. तमिलनाडु का पुराना नाम क्या था?

तमिलनाडु का पुराना नाम मद्रास है.

Q3. मद्रास की स्थापना कब हुई?

22 अगस्त 1639 को मद्रास की स्थापना हुई.

Conclusion:

हमने आपको उपर तमिलनाडु की राजधानी क्या है? (Capital of Tamilnadu) और तमिलनाडु की राजधानी कहा पर है? इस सवाल के सभी जवाब दिए है. उम्मीद है की आपको हमने जो भी Tamilnadu Ki rajdhani के बारेमे जानकारी दी है आपको पसंद आई होंगी.

अगर आपको हमने दी गयी तमिलनाडु राज्य के बारेमे जानकारी अच्छी लगती है, या फिर हमारी जानकारी में कुछ दिक्कत आती है तो आप आसानी से Comment करके बता सकते है. ऐसी और जानकारी के लिए आप हमारे Youtube Channel को Subscribe जरुर करे. धन्यवाद.


यह भी पढ़े:-


Leave a Comment