SEO kya Hai? और SEO kaise Kare? जानकारी hindi में 2021

SEO kya Hai? – नमस्कार दोस्तों.. आज हम बात करेंगे Blogging SEO के बारेमे. अगर seo की बात आये तो सबसे पहला सवाल seo kya hai? & seo kaise kare? यही होता है. आपको Seo का मलतब इस पोस्ट में पूरी तरह से समज में आ जाएगा.

दोस्तों, अगर हम कोई website बनाते है तो वह आसानी से बन ज्याति है, हम आसानी से उस वेबसाइट पर पोस्ट भी लिख लेते है. लेकिन फिर बात आती है Traffic या Visitors की, जो आपके साईट पर नहीं आते.

आपको अगर Website से Income Generate करना है तो Website पर Traffic आना जरुरी है, Traffic के लिए Website Ranking बहुत ही ज्यादा जरुरी है. और Ranking and Traffic दोनों के लिए SEO बहुत जरुरी होता है.

SEO kya Hai? {What is SEO?}

seo-kya-hai

Simple भाषा में SEO का मतलब “Search Engine Optimiszation” होता है. जैसे की, Google एक Search Engine Platform है. लाखो-करोडो लोग Google पर जानकारी search करते है, और उन्हें कही सारी वेबसाइट उसमे दिखने लगती है.

लेकिन जिस साईट में अच्छे तरीके से जानकारी दी हो वाही साईट गूगल रैंक कर देता है, मगर गूगल एक सर्च इंजन होने के साथ एक आदमी की तरह पूरी साईट को एनालाइज करता है और पूरा content पढता है.

अगर हमे जिस चीज़ की जानकारी चाहिए वह जानकारी पूरी तरह से मौजूद हो तो वह साईट 1st no. पर आ ज्याति है. लेकिन बहुत सारी Website जानकरी perfect तरीके से देती है तो Google किस को रैंक करे इसे देखकर SEO का निर्माण किया है.

जैसे बहुत सारे Bloggers बढ़ गए और ब्लॉगर के साथ Websites भी बढ़ गयी है. और गूगल के लिए मुश्किलें भी बढ़ गयी है, इन्ही मुश्किलों का हल करने के लिए SEO को बनाया है. जिस साईट का SEO अच्छा है वह साईट आपको सबसे उपर दिखेगी.

SEO kaise kare? (How to do Search Engine Optimization in Hindi)

(Search Engine optimization) SEO kya hai? ये आपको समज आया होंगा तो ही आप Seo kaise kare? इसके बारेमे जाने. क्युकी अगर आपको SEO का मतलब ही नहीं पता तो उसे कैसे करे, यह जानकार आपका टाइम ख़राब होंगा और आपको कुछ भी समज नही आएगा.

Seo करने के लिए आपको पहले SEO के Types को जानना चाहिए. Seo करने के लिए आपको हमने कुछ SEO Types भी बताये है. आप पूरी पोस्ट पढ़िए फिर आपको SEO के बारेमे पूरा डिटेल्स में समज आएगा.

Types Of SEO in Hindi (SEO के प्रकार)

Seo के बहुत सारे प्रकार है, आज हम SEO kya hai? और इसके प्रकार जानेगे. Basic SEO का देखा जाए तो ON Page Seo और OFF Page Seo अगर आपका अच्छा है तो आप आसानी से अपनी पोस्ट को रैंक कर सकते है.

यह भी पढ़े :- Online Surveys se Paise Kamaye {Top 5 Best Survey Sites}

♦ ON PAGE SEO kya hai?

ON Page Seo आपके वेबसाइट के Theme, Page, Layout देखकर किया ज्याता है. अगर आपको On Page seo को Properly करना है तो आपको अपने पेज की Theme simple रखनी चाहिये ताकि यूजर को पढने में कोई दिक्कत न आये.

आपके website की Speed On Page Seo के लिए बहुत ज्यादा जरुरी होती है. अगर आपके Website की Speed Slow है तो User को परेशानी होती है फिर यूजर दूसरी साईट पर चला ज्याता है, उससे आपके Ranking पर भरी प्रभाव पड़ता है.

⇒ Ex :- आपकी Website Speed 3 sec की है और आपके Competitor की उससे कम है तो user आपके साईट से ज्यादा appke Competitor की साईट को ज्यादा Visit करेगे इससे उनकी rech बढ़ ज्याति है और आपके वेबसाईट के उपर उनकी वेबसाइट चली ज्याति है.

Speed के साथ-साथ आप अपने Theme, Layout और Site Structure का भी ध्यान रखे. क्युकी अगर आपका ये सब अच्छा है तो यूजर आपके साईट पर ज्यादा देर तक रुक सकता है और आपकी Theme अच्छी लगे तो वह और आर्तिक्ले पढ़ सकता है.

On Page Seo की सबसे Important बात करे तो जब भी आप अपनी Article लिखोगे तो आपको H1, H2, H3, H4 etc. सभी Headings आपके Article में आना बहुत ज्यादा जरुरी होता है और Hedings सही जगह पर use करना होता है.

Article लिखते समय आपको Article की Paragraph length को भी सही रखना है. हमेशा अपने Paragraph छोटे रखे. क्युकी अगर आपके Paragragh की Length छोटी रहती है तो User को पढने में मजा आता है और आपका Paragraph बड़ा रहे तो User Article पढ़ते-पढ़ते बोर भी हो सकता है.

 IMPORTANT POINTS 

  • ऑन-पेज एसईओ महत्वपूर्ण है क्योंकि यह खोज इंजनों को आपकी वेबसाइट और उसकी सामग्री को समझने में मदद करता है, साथ ही यह भी पहचानता है कि यह खोजकर्ता की क्वेरी के लिए प्रासंगिक है या नहीं।
  • On Page Seo से आपकी साईट अच्छे से रैंक भी कर सकती है.
  • आप On page Seo अच्छे से करते हूँ तो Google आपकी पोस्ट जल्दी Index कर लेता है.

♦ OFF PAGE SEO kya hai?

Off page Seo में आपको Article लिखने के बाद करने वाली प्रोसेस है. जितना Important आपने On Page Seo को दिया है उतना ही आपको Off page Seo को भी देना चाहिए, ये भी आपकी Post Ranking में ज्यादा मदत करता है.

⇒Ex अगर आपकी Website new है और आपकी वेबसाइट को कोई भी जानता नही है तो आप अपने Website के link को Facebook पर डालते हो तो आपकी website के बारेमे लोगो को Facebook की तरफ से पता चलता है, इसे ही हम Link Building या Off Page Seo कहते है.

Off Page Seo में आपको Link Building, Internal Links, External Links का ध्यान रखना पड़ता है. 

⇒ Internal Links 

अगर आपके किसी भी Article में अपने खुद की Post links डालता हु इसे हम Internal linking कहते है. ⇒Ex आपके किसी भी Post पर ज्यादा ट्रैफिक आ रहा है और आप उस ट्रैफिक को अपने ही किसी दुसरे पोस्ट पर ले कर जाना चाहते हो तो आपको अपनी पोस्ट का link Provide करना होता है जिससे आपके दुसरे पोस्ट पर भी अच्छा ट्रैफिक आने लगे. 

Internal Links आपकी साईट की Growth को भी बहुत ज्यादा मायने रखती है.

⇒ External links

किसी भी दुसरे वेबसाइट का Link अपने वेबसाइट में देना इसे हम External links कहते है. आपको हमेशा आपकी वेबसाइट में 1-2 External links लगाने ही चाहिए.

Backlink SEO

Seo kya hai? ये आपको समजने आया होंगा, तो आपको ये भी पता होना चाहिए कि SEO आने के बाद भी आपको Backlinks बनाना जरुर आना चाहिए. बिना Backlinks के कोई भी पोस्ट रैंक नही होती है.

Backlinks बनाना है तो आपको आपके Competitor के Backlinks देखकर बनाना पड़ता है इसके लिए आप Ahref Tool का इस्तेमाल कर सकते हो.

conclusion

हमने आपको उपर पूरी जानकारी दी है उम्मीद है की आपको इस SEO kya Hai? & SEO kaise Kare? 2021 इसके बारेमे पूरी जानकारी मिल गयी होंगी. फिर भी अगर आपको आपके कुछ सवालो के जवाब मिलना बाकी है तो आप हमे आसनी से E-mail करके Contact करे या फिर Comments करे.

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करेंFacebook, Twitter, Linkedin

 

17 thoughts on “SEO kya Hai? और SEO kaise Kare? जानकारी hindi में 2021”

Leave a Comment