What is Niche? and Niche Meaning in Hindi

Hello Guys, आज आपको हम Niche के बारेमे बताएँगे. बहुत सारे लोग Blogging में आते है फिर उन्हें Niche के बारेमे पता चलता है, लेकिन बहुत सारे लोगो को इसका मतलब नही पता होता है. तो वह लोग What is Niche? Niche Meaning in Hindi, Niche Meaning in english ऐसे बहुत सारे Keywords सर्च करते है.

सभी लोग Blogging करके ऑनलाइन काम करके पैसे कमाना चाहते है, पर ब्लॉग्गिंग में काम करने के लिए एक Niche, Multiniche चुनना पड़ता है. अब ये Niche क्या है? ये सभी लोग जानना चाहते है, इस पोस्ट को पढ़कर आपके सभी doubt Clear हो जायेंगे.

Niche को समजने से पहले आपको Niche के types के बारेमे जानना जरुरी है, लेकिन मेरा ये मानना है की Niche मतलब क्या है? अगर ये ही नही पता है तो उसके types जानकार क्या फायदा होंगा. तो मई आको पहले What is Niche? and It’s Meaning in Hindi के बारेमे बताना चाहता हु.


Also Read:-


Niche Meaning in Hindi

अगर कोई भी भाषा या परिभाषा है उनमे से एक विषय उसे हम niche कहते है. अगर Niche meaning English में बताया जाए तो Special Topic को हम niche कह सकते है. अभी आपको Niche के बारेमे पता चल गया है, अब हम Niche के Types के बारेमे जानेगे.

Types Of Niche

niche-meaning-in-hindi

1. Single Niche

2. Multi Niche

3. Micro Niche

1. Single Niche Meaning In Hindi

आपको हमने उपर niche के बारेमे जो बताया वो समजने में आया होंगा. अब हम बात करेंगे Single Niche के बारेमे, आपको Single का मतलब तो पता ही है. Single याने “अकेला”, “एक” और Niche याने Topic तो सिंगल Niche का मतलब जाने तो कोई भी एक टॉपिक के उपर बनायीं गयी वेबसाइट माना ज्याता है.

Example Of Single Niche

अगर आपने कोई भी एक विषय लिया जैसे आपने Sports के उपर वेबसाइट बना ली, तो आपको उसमे सिर्फ sports के उपर के सभी टॉपिक cover करने होंगे, आप उसमे Beauty के अलावा कोई दूसरा टॉपिक नही लिख सकते हो.

Single Niche के बारेमे बताया जाए तो हम Sportskeedalive.com इस साईट को देख सकते है. इस साईट पर आपको सिर्फ स्पोर्ट्स के उपर ही आर्टिकल दिखते है.

2. Multi Niche Meaning in Hindi

जैसे हमने Single Niche के बारेमे देखा वैसे ही Multi Niche का है. Multi याने “बहुत” और Niche याने टॉपिक तो Multiniche का आसान भाषा में मतलब होता है की बहुत टॉपिक को मिलकर बनने वाली एक साईट. जिसमे आपको एक से ज्यादा टॉपिक का मिश्रण मिलता है उसे हम Multiche कहेंगे.

Example Of Multi Niche Meaning in Hindi

Multiniche याने बहुत सारे टॉपिक बार एक वेबसाइट बनाना, Example की बात करे तो आप Blogging niche पर एक साईट बना रहे हो और उसमे आपने Beauty के बारेमे भी कुछ लिखा है या फिर Sports के बारेमे भी लिखा है तो आप उस वेबसाइट को multi niche साईट कह सकते है.

Multiniche Hindi site को देखना है तो आप Hindime.net पर विजिट कर सकते है, Beautyhobo.com site पर भी देख सकते है.

3. Micro Niche Meaning in Hindi

हमने आपको उपर Single Niche और Multi Niche के बारेमे बताया है, लेकिन Micro Niche इनसे बहुत ज्यादा अलग है.

Micro मतलब बहुत कम, एकदम छोटा, सूक्ष्म और Niche मतलब topic तो इसे आसान भाषा में “सूक्ष्म टॉपिक” कहा ज्याता है. इसमें आपको किसी भी एक टॉपिक में से छोटा टॉपिक चुनना पड़ता है और उसी पर अपनी साईट बनानी पड़ती है.

Example Of Micro Niche Meaning in Hindi

Micro Niche याने बहुत छोटे टॉपिक पर अपनी साईट बनाना, अगर समज ले आपकी Beauty, Sports की साईट है और आप उसमे अपना आर्टिकल लिख रहे हो तो वह माइक्रो निचे नही माना ज्याता. आपको Micro niche site के लिए Beauty या Sports में से एक टॉपिक को चुनना होंगा.

जैसे आपको beauty के उपर Micro Niche साईट बनानी है तो आपको Beauty Niche में Eyeliner, Lipistic, Eyeliner etc. इनमे से एक टॉपिक चुनना पड़ता है और सिर्फ इसी एक टॉपिक पर काम करना पड़ता है, तो आप उस साईट को Microniche कह सकते है.

अगर Micro Niche के लिए किसी वेबसाइट का Example चाहिए तो आप निचे दियीं साईट को विजिट कर सकते है. www.headphonezone.in

Note:- हमने इस पोस्ट में Website Niche meaning in hindi के बारेमे ही बताया है तो कृपया करके किसी और Niche में Compare न करे.

Science Niche Meaning in Hindi

हमने आपको उपर Niche के बारेमे बताया है, अब हम बात करेंगे Sience Niche Meaning in Hindi के बारेमे.

Developmental niche

इस निच को hindi में विकासात्मक आला कहते है.

दो अतिव्यापी सिद्धांत सांस्कृतिक नृविज्ञान और विकासात्मक मनोविज्ञान में रूपरेखा को दर्शाते हैं:

  1. एक बच्चे का पर्यावरण एक गैर-मनमानी तरीके से एक सांस्कृतिक प्रणाली के हिस्से के रूप में आयोजित किया जाता है.
  2. विशेषताओं, स्वभाव, कौशल और क्षमता के एक विशेष नक्षत्र सहित बच्चे का अपना स्वभाव, विकास की प्रक्रिया को प्रभावित करता है.

विकासात्मक आला को तीन अंतःक्रियात्मक उपप्रणालियों के सम्मिश्रण के रूप में देखा जाता है:

  1. भौतिक और सामाजिक सेटिंग्स – वहां कौन है, भौतिक स्थान द्वारा क्या-क्या व्यय प्रदान किए जाते हैं.
  2. बच्चे के पालन-पोषण के रीति-रिवाज – बच्चे के पालन-पोषण, मनोरंजन, शिक्षा और उनकी सुरक्षा के लिए विरासत में मिले और अनुकूलित तरीके है.
  3. देखभाल करने वालों का मनोविज्ञान, विशेष रूप से बाल विकास और पालन-पोषण की अभिभावकीय नैतिकताएं, जो वास्तविक प्रथाओं में एक निर्देशक की भूमिका निभाती है.

Ecological Niche Meaning in Hindi

इसे hindi में परिस्तितिक आला कहते है.

Conclusion

Niche का सही मतलब क्या है और Niche के Types आपको सभी आसानी से समज में आये होंगे, साथ ही किस Niche में कोनसी साईट रहती है ये भी हमने बताया है.

हमने आपको उपर इस What is Niche? and Niche Meaning in Hindi पोस्ट में सबकुछ डिटेल में बताया है, अगर आपको Niche के बारेमे और कुछ शंका आती है तो आप हमे आसानी से Contact करे, हम आपके सभी सवालो का जवाब जल्द ही आपको बताएँगे और आपके सभी doubt Clear करने की कोशिश करेंगे.

अगर आपको कुछ doubt है, और आपको हमसे बात करनी है तो आप Contact us पर जाकर हमे Email कर सकते है, या फिर निचे कमेंट करके बता सकते है.

FAOs

Q1. What Is Niche meaning in Hindi?

Ans:- इसे हम टॉपिक या जनक कहते है.

Q2. Ecological Niche का hindi में Meaning क्या होता है?

Ans:- इसे हम परिस्तितिक जनक के नाम से जानते है.

Q3. Blogging में Niche के कितने प्रकार होते है?

Ans:- ब्लॉग्गिंग में नीच के 3 प्रकार है जिनमे हमे Single Niche, Multi Niche, Micro Niche देखने मिलता है.

Q5. Single Niche क्या होता है?

Ans:- किसी भी सिंगल टॉपिक पर लिखना याने सिंगल निचे कहा ज्याता है.

Q6. क्या Blogging के अलावा और कही भी Niche का उपयोग होता है?

Ans:- जी हा और भी नीच का इस्तेमाल किया ज्याता है.

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करें Facebook, Twitter, Linkedin