National Anti-Terrorism Day 2021, History, Importance | राष्ट्रिय आतंकवाद विरोधी दिवस 2021, इतिहास और महत्व

National Anti-Terrorism Day 2021:- हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे SimpleJb.in साईट में. आज हम आपको इस पोस्ट में राष्ट्रिय आतंकवाद विरोधी दिवस 2021, इतिहास और महत्व (National Anti-Terrorism Day 2021, History, Importance) के बारेमे बताएँगे.

दुनिया भर में आतंकवाद का विरोध करने के लिए राष्ट्रिय आतंकवाद दिवस मनाया ज्याता है, यह दिवस हर साल 21 मई को ही मनाया ज्याता है. अब इस दिन को 21 मई को ही क्यों मनाया ज्याता है? क्या है इस दिन का विशेष महत्त्व और इतिहास यह हम इस लेख में जानने ज्या रहे है.

राष्ट्रिय आतंकवाद विरोधी दिवस 2021 (National Anti-Terrorism Day 2021)

देश में 21 मई, यानी शुक्रवार को आतंकवाद विरोधी दिवस (National Anti-Terrorism Day) मनाया जाएगा. इस बार यह दिवस कोरोना वायरस महामारी के बीच मनाया जा रहा है. हर साल 21 मई को मनाए जाने वाले आतंकवाद विरोधी दिवस पर युवाओं सहित समाज के अन्य वर्गों को आतंकवाद विरोधी शपथ दिलाई जाती है.

हर साल मनाए जाने वाले आतंकवाद विरोधी दिवस को मनाने का उद्देश्य युवाओं को आतंकवाद और हिंसा के पथ से दूर रखना, शांति और मानवता का संदेश फैलाना, लोगों को जागरूक करना, एकता को बढ़ावा देना, युवाओं में देशभक्ति जगाना और आम लोगों की पीड़ा को उजागर करना है.

इतिहास (History)

आतंकवाद विरोधी दिवस के इतिहास के बारेमे हम जानते है. 21 मई 1991 को तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या कर दी गई थी. उनकी हत्या के बाद ही 21 मई को आतंकवाद विरोधी दिवस के तौर पर मनाने का फैसला किया गया था.

राजीव गांधी जिस समय रैली को संबोधित कर रहे थे उसी दौरान एक महिला अपने शरीर पर विस्फोटक लगाकर आई (जो लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम  (LTTE) के एक आतंकवादी समूह की सदस्य थी). वह राजीव गांधी के पैर छूने के लिए जैसे ही झुकी, तेज धमाका हुआ और इसमें राजीव गांधी समेत 25 लोगों की मौत हो गई. मानव बम बनकर आई इस महिला का संबंध आतंकवादी संगठन एलटीटीई से था.

राष्ट्रिय आतंकवाद विरोधी दिवस मनाने के पीछे उद्देश और महत्त्व क्या है? (International Anti-terrorism Day Importance)

सभी को पता है की हर दिन मनाने के पीछे कुछ न कुछ उद्देश जरुर होता है, आज हम इस लेख में आतंकवाद विरोधी दिवस मनाने के पीछे क्या उद्देश है यह जाने वाले है.

National anti terrorism day Importance

  • लोगो के मन में शांति और मानवता का संदेश फैलाना.
  • आतंकवादी समूहों के बारे में लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाना और कैसे वे आतंक को मारने की योजना बनाते हैं, और आतंक से कैसे बचे.
  • सभी लोगों के बीच एकता का बीजारोपण करके लोगों के बीच एकता को बढ़ावा देना, लोगो की एकता मजबूत करना.
  • साथ ही, युवाओं को शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान करना ताकि वे विभिन्न आतंकवादी समूहों में शामिल न हो पाए.
  • देश में आतंकवाद, हिंसा, लोगों, समाज और पूरे देश पर इसके खतरनाक प्रभाव के बारे में जागरूकता पैदा करना.

राष्ट्रिय आतंकवादी दिवस कैसे मनाया ज्याता है?

इस दिन को मनाने के लिए स्कूल, कॉलेज में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन किया ज्याता था, साथ ही इस दिन बच्चो को देश में आतंकवाद, हिंसा, लोगों, समाज और पूरे देश पर इसके खतरनाक प्रभाव के बारेमे बताते थे, ताकि वह सभी बचपन से ही आतंकवाद का विरोध करे.

सभी लोग राजीव गाँधी के प्रति सम्मान व्यक्त करते है, और सभी स्कूल, कॉलेज, कार्यालय में लोग अपने सर को झुकाकर २ मिनिट का मौन रखते है. केंद्र सरकार और राज्य सरकार आंतंकवाद के प्रभाव के बारेमे लोगो को सुनिचित करने के लिए परेड और रैली का नियोजन करती है.

लेकिन आपको बता दू की इस साल कोरोना महामारी के कारण सभी स्कूल और कॉलेज बंद है, और लॉकडाउन के कारण सभी लोग अपने घरो में है. इस साल लोगो को International Anti-terrorism Day का सन्देश सोशल मीडिया के कारण ही बताया जाएगा. साथ ही कई जगह ऑनलाइन वेबिनर से भी इस दिन का सन्देश दिया जाएगा.

International Anti-terrorism Day Quotes in Hindi

Terrorists have no religion. They only understand the language of devastation.

आतंकवादियों का कोई धर्म नहीं है। वे केवल तबाही की भाषा समझते हैं।

If we destroy human rights and rule of law in the response to terrorism, they have won.

यदि हम आतंकवाद के जवाब में मानव अधिकारों और कानून के शासन को नष्ट करते हैं, तो वे जीत गए हैं।

Terrorism is the tactic of demanding the impossible and demanding it at gunpoint.

आतंकवाद असंभव की मांग करने और उसे बंदूक की नोक पर मांगने की रणनीति है।

In a world of inhumanity, war, and terrorism, American citizenship is a very precious possession.

अमानवीयता, युद्ध और आतंकवाद की दुनिया में, अमेरिकी नागरिकता एक बहुत कीमती अधिकार है।

यह भी पढ़े:-

Conclusion

हमने आपको इस लेख में राष्ट्रिय आतंकवाद विरोधी दिवस 2021, इतिहास और महत्व (National Anti-Terrorism Day 2021, History, Importance) के बारेमे बताया है. इस दिवस को कैसे मनाते है, इसके बारेमे भी बताया है.

उम्मीद है की आपको हमने बतायी गयी पोस्ट अच्छी लगी होगी, अगर इस पोस्ट के बारेमे कुछ सवाल आते है तो आप हमे Comment करके पूछ सकते है. पोस्ट पसंद आई तो हमारी Notification ON जरुर करे, साथ ही हमारे Youtube Channel को Subscribe जरुर करे, धन्यवाद….!

Leave a Comment