What is Mp3 & Mp4? & Mp3 Full Form Information in Hindi

What is Mp3 & Mp4? & Mp3 Full Form Information in Hindi – आज हम बात करने ज्या रहे है Mp3 के बारेमे, सभी लोगो के पास मोबाइल है, सभी लोग मोबाइल में Mp3 songs भी सुनते है. लेकिन Mp3 क्या है? और Mp3 Full Form क्या है? यह सभी सवालों के जवाब आपको इस पोस्ट मी मिल जायेंगे.

सभी लोग Mp3 & Mp4 के बारेमे जानना चाहते तो होंगे, लेकिन ये सिर्फ एक नाम दिया है, असल में Mp3 और Mp4 के पहले MPEG आता है. अगर आपको MPEG ही नही पता तो आपको MP3 & MP4 ka Full Form जानकर कुछ नही मिलेगा.

आप सभी Mp3 songs को सुनते आये है, और Mp4 video भी देखते होंगे. अपने मोबाइल में आप बहुत सारे Online Plattform/websites की मदत से Mp3 & Mp4 गाने सुनते होंगे, लेकिन आपको Mp4 & Mp3 Full Form क्या है? ये अभी तक पता नही होंगा.

आज आपके MPEG Mp4 & Mp3 Full Form के सभी सवालो का जवाब इस पोस्ट में मिल जाएगा. आपको mp3 के बारेमे कुछ जानकारी पता होनी चाहिए तो ही आपको Mp3 & Mp4 फुल फॉर्म जानकर कुछ समाधान मिलेगा.

लेकिन आपको ये सभी का अर्थ समजने से पहले MPEG क्या है? ये जानना भी बहुत ज्यादा जरुरी है. क्युकी इन दोनों के पहले MPEG ही आता है. तो चलिए जानते है इस पोस्ट में.



MPEG क्या है? & इसका Full Form क्या है?

यह एक बहुत बड़ा पिक्चर एक्सपर्ट्स का ग्रुप माना ज्याता है, जिसकी शुरुवात १९८८ के दौरान हिरोशी यासुडा और लियोनार्डो चिएरिग्लियोन ने मिलकर ओटावा, कनाडा की थी. धीरे धीरे कंपनी की बढती प्रगति नजर रखते हुए इन्होने कंपनी को बढ़ाना शुरू किया.

MPEG ने विडियो प्लेटफार्म और ऑडियो प्लेटफार्म में अपने बिसनेस को बढाया साथ ही एक विडियो कोडिंग ग्रुप को भी शामिल कर लिया. कुछ अनुमोदित एमपीईजी मानकों ने मिलकर इसके लिए नये संशोधन सुरु किये जो की संस्करणों द्वारा संशोधित किया गया.

MPEG Full Form

What-is-mpeg-full-form

वैसे देखा जाए तो MPEG के बहुत ज्यादा Types है. MPEG-1, MPEG-2, MPEG-3 etc. लेकिन सभी फॉर्म में MPEG full Form कॉमन है, जिसके बारेमे आज हम बात कर रहे है.

मूविंग पिक्चर एक्सपर्ट्स ग्रुप (Moving PIcture Expers Group) यह full Form है.

Mp3 क्या है? (What is Mp4 & Mp3 Full Form?)

Fraunhofer-Gesellschaft नाम एक German based कंपनी है जिन्होंने कम दर और उच्च गुणवत्ता वाले संगीत को डिकोड करने की लिये Mp3 का कार्यक्रम के रूप में निर्माण किया था. फिर इसी Collage के Harlheinz Bradenburg नाम के युवा को इसपर काम करने के लिए दिया गया था.

1997 में Fraunhofer’s के उन्नत मल्टीमीडिया और एक कर्मचारी Tomislav Uzelac ने मिलकर अपना पहला Success Mp3 Player का निर्माण किया.

Mp3 90s के दशक में बहुत ज्यादा लोकप्रिय हुवा. Mp3 के फाइल का आकर बहुत छोटा होता है, इसीलिए इसे संगीत की फाइल्स को संग्रह करने के लिए ज्यादा मदत मिलती है.

MP3s को 8kbps से 320kbps तक रिप किया जा सकता है। हालांकि, 128kbps को MP3 फाइलों के लिए आदर्श माना जाता है। जितनी ज्यादा बिट दर में वृद्धि होती है उसके साथ ध्वनि की गुणवत्ता और फ़ाइल आकार बढ़ता है।

Mp3 Full Form

mp-full-form-mp3

(MPEG 1 or MPEG 2 Audio Layer II : Mp3)

MPEG Full Form : MOVING PICTURES EXPERT GROUP

MP3 Full Form – MPEG AUDIO LAYER II

Features :-

  • Mp3 को आप variety of applications, like MP3 players, hand phones, computers, and many other digital devices में इस्तेमाल कर सकते है.
  • आपको Mp3 किसी भी वेबसाइट से फ्री में Use करने मिलता है.
  • Mp3 एक पोर्टेबल टाइप सर्विस है.
  • Mp3 आपको Android, Ios, Computer etc. सभी प्रकार की डिजिटल सर्विस में मिलता है.
  • आप Video को Mp3 convert कर सकते है, इसके लिए आपको video to mp3 coverter का use करना होगा.
  • Mp3 players (multimedia) की मदत से आप MP3 songs का आनद ले सकते है.
  • आपको Mp3 में 8kbps से 320kbps तक की size मिलती है जिसमे आपको 128kbps और 320kbps में अच्छी क्वालिटी मिलती है.

Mp4 क्या है? (What is Mp4 & its Full Form?)

जैसे आपने उपर देखा की Mp3 kya hai? वैसे ही Mp4 का है. मतलब simple भाषा में बताये तो Mp3 का बड़ा भाई Mp4 माना ज्याता है. Mp4 में आपको High Quality Sound मिलता है. मगर Mp4 छोटे कीपैड मोबाइल में अच्छे से नही चलता.

Mp3 में सिर्फ Audio version ही मिलता है, लेकिन Mp4 में आपको विडियो Version मिलता है. Mp4 का Keypad mobile में आपको आनंद लेना है, तो आप Mp4 video भी देख सकते है और आनंद ले सकते है.

Mp4 Full Form

what-is-mp4-full-form

जैसे की हमने Mp3 के बारेमे आपको बताया है वैसे ही MP4 का है. MP4 यह MPEG-4 का 14 part माना ज्याता है. इसका फुल फॉर्म MPEG Audio Layer 4 माना ज्याता है.

Mp4 & Mp3 Full Form And Meaning in Hindi

जैसे की हमने आपको MP4 aur Mp3 full form और उनका meaning hindi भाषा में बताया है, और आप सभी को यह सब समजने आया होगा. साथ ही हमने आपको MPEG के बारेमे भी बताया है.

Conclusion

हमने आपको उपर इस “What Is Mp3 & Mp4? & Mp3 Full Form Information in Hindi” इस post में सबकुछ समजया है. उम्मीद करते है की आपको सभ्कुच समजने आया होंगा साथ ही आपके doubts clear हो गए होंगे.

अगर आपको इस पोस्ट में कोई भी टॉपिक समजने न आये या फिर किसी भी प्रकार की शंका आये तो आप हमे आसानी से Contact us पेज पर जाकर बता सकते है, या फिर निचे comments कर सकते है.

हम आपके सभी सवालों का हल आसानी से निकलने की कोशिस करेंगे और आपके सभी सवालों के जवाब देने का प्रयास करेंगे. धन्यवाद….!

FAQs Mp3 Full Form

Q1. Mp3 क्या है? (What is Mp3 full form?)

Ans:- MPEG Audio Player II यह एक संगीत फाइल्स संगृहीत करने का Device माना ज्याता है.

Q2. Mp3 किसने बनाया है? (Who Created Mp3?)

Ans:- Karlheinz Brandenburg

Q3. Mp3 किसके लिए use किया ज्याता है? (What is an mp3 used for?)

Ans:- Mp3 एक Digital Format है जो की high quality Music को कम प्रमाण में संगृहीत करने में मदत करता है.

Q4. क्या Mp3 file फ्री होती है? (Is mp3 file free?)

Ans:- कुछ फाइल्स आपको वेबसाइट के उपर फ्री में मिल ज्याति है और कुछ फ्री होती है.

Q5. Mp3 में MP का मतलब क्या है? (What is Full Form mp in mp3?)

Ans:- Moving Picture 3

Q6. Mp4 क्या है और किसने बनाया है?

Ans:- MPEG-4 का पार्ट १४ याने MP4 है. जिसे MPEG group ने बनाया है.

Q7. Mp4 किन प्लेटफार्म में use किया ज्याता है?

Ans:- Mp4 यह ऑडियो और विडियो के प्लेटफार्म में इस्तेमाल किया ज्याता है.

Q8. Mp4 full form क्या है?

Ans:- MPEG Audio Layer 4

यह भी पढ़े:-

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करेंFacebook, Twitter, Linkedin

15 thoughts on “What is Mp3 & Mp4? & Mp3 Full Form Information in Hindi”

Leave a Comment