MI किस देश की कंपनी है? MI कंपनी का मालिक कोण है?

MI कंपनी के बारेमे तो आपने जरुर सुना होगा. लेकिन बहुत सारे लोगो को MI कंपनी के बारेमे कुछ सवाल आते है, कैसे MI किस देश की कंपनी है? MI का मालिक, CEO कोण है? तो आज हम इस पोस्ट में MI Company के बारेमे सारी जानकारी देंगे.

आपने बहुत बार Xiaomi, Redmi, MI यह नाम सुने होंगे, भले ही यह नाम अलग अलग है लेकिन कंपनी एक है. जिसके बारेमे आज हम इस पोस्ट में जानने वाले है. आखिर यह MI कहा की कंपनी है? और इस कंपनी का मालक कोण है? तो चलिए जानते है इस पोस्ट में.

MI किस देश की कंपनी है?

MI के अलावा इस कंपनी को लोग Xiaomi, Redmi नाम से भी जानते है. MI यह चीन देश की कंपनी है. इस कंपनी की शुरुवात 6 अप्रैल 2010, को यिंगू हवेली ने बीजिंग, चीन देश में किया था. यह कंपनी Android मोबाइल के उत्पादनों के लिए ज्यानी ज्याति है.

देश में सबसे ज्यादा मोबाइल बिक्री करने वाली कंपनियों में से MI एक कंपनी मानी ज्याति है. वैसे तो देश में बहुत सारी मोबाइल कंपनिया है, लेकिन रेड्मी मोबाइल कंपनी अपने अलग फीचर से लोगो के दिल में एक अलग जगह बना चुकी है.

आज के डिजिटल युग में रोजाना नये नये मोबाइल मार्केट में आते है, सभी मोबाइल की अलग अलग फीचर होते है. मगर MI कंपनी ने कम पैसे में अच्छे फीचर देने के कारण इस मोबाइल की सबसे ज्यादा लोकप्रियता मानी ज्याति है. भारत की १० मोबाइल कंपनियोंमें यह एक मानी ज्याति है. तथा कम कीमत में सबसे ज्यादा फीचर भी यह कंपनी देती है. MI यह एक China की कंपनी है.

MI कंपनी का मालक कौन है?

Lei Jun Mi कंपनी का मालक

Redmi company के मालिक चीन के ली जून है, जो की एक बहुत मेहनती व्यक्ति माने जयते है. कुछ सालो में ही उन्होंने अपनी MI कंपनी को बहुत ज्यादा ग्रो किया है.

MI कंपनी का इतिहास

ली जून का जन्म 6 दिसंबर १९६९ को चाइना के छोटे से शहर में हुवा था. उन्होंने अपनी सारी पढाई वुहान यूनिवर्सिटी से पूरी की. उसके बाद १९९२ में ली ने KingSoft Company में Engineer की नौकरी की. छह साल में वह इस कंपनी के CEO बन गए.

अगले 2 साल के बाद ली जून ने एक बुक सेल की ऑनलाइन वेबसाइट बनाई, जो की बहित ज्यादा Grow करने लगी थी. फिर २००४ में उन्होंने इस वेबसाइट को Amazon को बेच दी. जो की उन्होंने ७५ मिलियन डोलर में बेचीं थी.

फिर 6 अप्रेल २०१० में ली ने साथ लोगो के साथ मिलकर MI कंपनी की शुरुवात कर दी, यह कंपनी एक Software company के रूप में शुरू की गयी थी. २०११ में उन्होंने अपना पहला smartphone को Launch किया जिसे MI 1 नाम दिया. जिससे उन्हें बहुत सफलता मिली.

आज की दुनिया में MI मोबाइल की सबसे ज्यादा demand है, Mi को लोग अलग अलग नाम से जानते है. कोई इस कंपनी को Xiaomi से जानता ही तो कोई इसे redmi के नाम से जानता है. इस मोबाइल की Popularity china के साथ साथ पुरे देश में भी बहुत बढ़ गयी है.

अगर MI अपना कोई नया मोबाइल Lauch करती है, तो उसके बिक्री के दिन ही वह Out Of stock हो ज्याते है, इससे इसकी Popularity का पता चलता है.

MI कंपनी की सफलता

MI comapani ki safalata

2011 में MI Company ने मोबाइल की दुनिया में अपना कदम रखा. उन्होंने २०११ में MI 1 नाम का एक Android मोबाइल Lauch किया. जो की लोगो द्वारा बहुत ज्यादा पसंद किया गया था. इसके अगले साल में MI ने अपना दूसरा MI 2 नाम का Smartphone मार्केट में लाया. जिसके सिर्फ 11 महीनो में 10 Million Unit सेल हो गए थे.

इसके अलावा MI के मोबाइल Mobicity कंपनी की मदत से New Zealand, Australia, UK में भी बेचा गया. २०१४ के अंत तक Xiaomi Company की Valuation $45 Billion तक पहुच गयी.

भारत में जुलाई २०१० में Xiaomi Company MI4I मोबाइल के साथ शुरुवात की. इस मोबाइल की विक्री Flipkart की वेबसाइट कर की गयी थी, जो की सिर्फ 4.2 सेकंद में 1 लाख मोबाइल बिक चुके थे. इसके बाद एक के बाद एक नये Smartphone launch करने शुरू कर दिए.

Redmi कंपनी में MI का फुल फॉर्म क्या है?

MI का फुल फॉर्म यह MOBILE INTERNET है. जो की लोगो को मोबाइल में इन्टरनेट चलाने में आसानी हो सके इसीलिए रखा गया था.

MI के अन्य फुल फॉर्म

  • Mission Impossible
  • Mumbai Indians
  • Myocardial Infarction

Conclusion:-

इस पोस्ट में हमने आपको MI किस देश की कंपनी है? MI कंपनी का मालिक, CEO कोण है? इसके बारेमे बताया है, साथ ही हमने आपको MI कंपनी की सफलता भी बताई है.

अगर आपको हमने बतायी गई MI कंपनी के बारेमे कुछ भी दिक्कत आती है तो आप हमे निचे Comment करके आसानी से बता सकते है. अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी है तो हमे सोशल मीडिया पर फॉलो जरुर करे.

FAQs On MI Company

रेडमी कौन सी कंट्री का मोबाइल है?

redmi यह china कंट्री का मोबाइल है.

Mi कंपनी कौन से देश की है?

MI यह चीन की कंपनी है जो की चाइना के ली जून नाम के व्यक्ति ने 6 दिसंबर २०१० में 7 लोगो के साथ मिलकर बनायी है.

एमआई कौन से देश का ब्रांड है?

एमआई यह चीन देश का ब्रांड है.

भारत ने MI कंपनी का हेड कोण है?

भारत मे Xiaomi के हेड मनु कुमार जैन है इनका जन्म 25 जनवरी 1981 को हुआ था, Xioami इंडिया के हेड बनने से पहले इन्होंने Jabong.com बनाया था, ये एक ऑनलाइन स्टोर था जहां से विभिन्न तरह की डिजाइन वाले कपड़े खरीदे जा सकते थे।

MI कंपनी का CEO कोण है?

चाइना के ली जून यह MI कंपनी के फाउंडर और CEO है.

MI कंपनी का मुख्यालय कहा है?

Mi कंपनी का मुख्यालय बीजिंग चाइना में है.

MI का फुल फॉर्म क्या है?

Mobile Internet यह MI का फुल फॉर्म है.

Leave a Comment