Manyata Datt Biography in Hindi | मान्यता दत्त जीवन परिचय

Manyata Datt Biography in Hindi | मान्यता दत्त जीवन परिचय ( Manyata Datt  Age, Height, Caste, Family, Real name, History, Movie, Wikipedia in Hindi)

लगबघ इस पोस्ट को पढने वाले सभी लोग मान्यता दत्त को तो जानते ही होंगे, लेकिन आप सभी उन्हें संजय दत्त की पत्नी के नाम से ही जानते होंगे. मगर मान्यता दत्त एक अच्छी फिल्म एक्ट्रेस भी है, साथ ही संजय दत्त प्प्रोडक्शन की सीईओ भी है. वह एक अच्छी डायरेक्टर भी मानी गयी है.

संजय दत्त की 2 शादिया होने के बावजूद भी मान्यता ने संजय से शादी कर ली, और हर अच्छे और बुरे वक्त में संजय दत्त का साथ भी निभाया है. Sanjay Datt की जीवन में Manyata Datt का बहुत बड़ा योगदान माना ज्याता है. इनका रिश्ता बहुत ही लम्बा टिका है, मान्यता दत्त और संजय दत्त शादी को लगबघ १३ साल हो गए है.

Manyata Dutt: Birth, real name, Education

manyata-datt-biography-hindi
source: wikipedia

मान्यता दत्त का जन्म 22 जुलाई 1979 को मुबई शहर में हुवा था. उनके पिता एक अच्छे बिझनेस मैन थे और माता एक हाउसवाइफ थी. कुछ कारणों की बजे से उन्हें मुंबई छोड़कर दुबई शिफ्ट होना पड़ा.

Manyata datt ने अपनी पूरी पढाई दुबई में ही की है, असल में उस समज उनको दिलनाज शेख नाम से ज्याना ज्याता था. उनका निक नाम सारा खान था. जब मान्यता दत्त को बॉलीवुड में काम मिला तब सभी लोग उन्हें सारा खान नाम से ही जानाते थे.

प्रकाश झा की फिल्म गंगाजल में उनका आयटम डांस बहुत ज्यादा फेमस हुवा उसी दौरान प्रकाश झा ने उनका नाम मान्यता रखा.

Manyata Datt Family (मान्यता दत्त का परिवार)

मान्यता दत्त एक मुस्लिम परिवार से है. उन्होंने एक बार मिडिया में बयाता था की, वह एक कट्टर मुस्लिम परिवार से तालुक रखती है. वह इस्लाम का सकती से पालन करती है, हालाकि एक हिन्दू धर्म में शादी करने के बाद वह अपने घर को अच्छे से संभल रही है.

संजय दत्त और मान्यता दत्त को दो जुड़े बच्चे है, उनमे एक बीटा और एक बेटी है. बेटे का नाम शाहरान दत्त और बेटी का नाम इकरा दत्त है.

मान्यता का करियर (Manyata carier)

सारा खान नाम से बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने वाली मान्यता को बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपना नाम बनाना था. लेकिन उनके पिता के मृत्यु के बाद उनके कैरिएर की आकांक्षाएं ख़त्म हो गयी, क्युकी उन्हें उनके पिता के व्यापार को संभालना था.

मान्यता ने पहले मेराज उर रेहमान से शादी की थी. बाद में 7 फरवरी 2008 को उन्होंने संजय दत्त से गोवा में शादी कर ली. फिर दो सालो के बाद उन्हें 2 जुड़े बच्चे हो गए.

मान्यता का बॉलीवुड कैरियर (Manyata Bollywood Carier)

पहली फिल्म:- मान्यता ने एक छोटे बजट की फिल्म “लवर्स लाइक अस” में काम किया था. इस फिल्म के सभी राइट्स संजय दत्त ने 20 लाख रुपये में खरीद लिए थे. उन्होंने गंगाजल फिल्म में एक आयटम सोंग से बहुत बढ़िया शुरुवात की थी.

In popular culture

हाली में राजकुमार हिराली के द्वारा प्रकाशित की गयी संजू फिल्म में दिया मिर्जा ने मान्यता दत्त का किरदार निभाया है. संजू फिल्म संजय दत्त की बायोपिक है जीसमे संजय दत्त का किरदार रणबीर कपूर ने निभाया था और मान्यता का दिया मिर्ज़ा ने.

नाम(Name)मान्यता दत्त
वास्तविक व असली नाम दिलनाज शेख
निक नेम सारा खान
जन्म (Birth)22 जुलाई 1979
जन्मस्थान (Birth-place)मुम्बई
नागरिकता (Citizenship)भारतीय
शिक्षा (Education)दुबई
पेशा (Ocuupation)एक्ट्रेस और प्रोडक्शन कम्पनी की सीईओ
पूर्व-पति (Ex-husband)मेराज
पति (Husband)संजय दत्त
शादी का दिन (Marriage date)7 फरवरी 2008
पुत्र (Son)शाहरान
पुत्री (Daughter)इकरा
लम्बाई (Height)5’7”
वजन (Weight)84 किलो
बॉडी मेजरमेंट (Body measurement)35-29-34
वेस्ट साइज (Waist size)29 इंचेज
हिप साइज़ (Hip Size)34 इंचेज
शू साइज़ (Shoe size)12 इंचेज
आँखों का रंग (Eye Colour)गहरा भूरा
बालों का रंग (Hair Colour)काला
फिल्म (Films)गंगाजल, लवर्स लाइक अस
विवाद (Controversy)बिना तलाक लिए दूसरी शादी और शरीयत का उल्लंघन करने का आरोप
Manyata Datt

अन्य पढ़े:-

Conclusion:-

हमने आपको इस पोस्ट में Manyata Datt Biography in Hindi | मान्यता दत्त जीवन परिचय के बारेमे बताया है. आपको Manyata datt की बायोग्राफी कैसी लगी हमे कमेंट करके जरुर बताये.

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करेंFacebook, Twitter, Linkedin

Leave a Comment