International Museum Day 2022, History, Quotes in Hindi | अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस क्यों मनाया ज्याता है?

International Museum Day 2022:- हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट में. आज हम इस लेख में अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस क्यों मनाया ज्याता है? (International Museum Day 2022, History, Quotes in Hindi) के बारेमें बताने ज्या रहे है.

भारत में हर दिन कुछ न कुछ खास होता है, क्योकि भारत में हर दिन को कुछ न कुछ महत्त्व दिया गया है, इसी प्रकार भारत में संग्रालय दिवस भी मनाया ज्याता है, जिसे International Museum Day के नाम से जानते है. आज हम आपको अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस क्यों मनाया ज्याता है? और इसका इतिहास क्या है? इसके बारेमे बताने ज्या रहे है.

अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस 2022 (International Museum Day 2022)

सभी लोगो को पता है की अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस (IMD) यह दिन 18 मई को मनाया ज्याता है. इस दिन संग्रहालय में संग्रालय का महत्त्व और उसका इतिहास बताया ज्याता है. हालाकि आपको बता दू इस साल कोरोना कहर के कारण सामूहिक कार्यक्रम नही आयोजित किये ज्या रहे है.

आपको बता दू की लोग ऑनलाइन वेबिनर की मदत से इस उत्सव का आनंद ले रहे है, वेबिनर से ही लोगो को अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस के बारेमे बताया ज्या रहा है.

अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस के बारेमे जानकारी (International Museum Day 2022)

यह दिन हर साल 18 मई को मनाया जाता है. इसे सबसे पहले साल 1983 में मनाया गया था. इसके बाद से अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस हर साल मनाया जाने लगा. अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस का मुख्य उद्देश्य लोगों को संग्रहालय और पुरानी चीजों की महत्ता के प्रति जागरूक करना होता है। इस दिन भारत में भी कई संग्रहालयों में कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

इतिहास (History)

1977 में इसके निर्माण के बाद से, अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस ने अधिक ध्यान आकर्षित किया है. 2009 में, अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस ने 90 से अधिक देशों में 20,000 संग्रहालयों की मेजबानी की घटनाओं को आकर्षित किया है.

फिर 2010 में, 98 देशों ने इस उत्सव में भाग लिया. 2011 में 100 और 2012 में 129 देशों में 30,000 संग्रहालयों में इस दिन को धूम धाम से मनाया गया. 2011 में, आधिकारिक आईएमडी पोस्टर का 37 भाषाओं में अनुवाद किया गया. 2012 के बाद से, यह संख्या एक से 38 हो गई है.

संग्रहालय समुदाय ने IMD 2013 को थीम के आसपास मनाने का फैसला किया, जिसका नाम संग्रहालय (मेमोरी + क्रिएटिविटी) = सामाजिक परिवर्तन  रखा गया. 2014 के लिए सुझाए गए विषय संग्रहालय संग्रह कनेक्शन हैं. 2015 में, कार्यक्रम थीम का जश्न मनाएगा: एक स्थायी समाज के लिए संग्रहालय है. सभी महाद्वीपों पर 145 देशों के लगभग 35,000 संग्रहालयों ने अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस 2016 में भाग लिया।

International Museum Day Quotes in Hindi

International Museum Day Quotes in Hindi

“एक संग्रहालय की यात्रा हमारे जीवन में सुंदरता, सच्चाई और अर्थ की खोज है। जितनी बार भी आप संग्रहालयों में जा सकते हैं ”

“वास्तविक संग्रहालय वे स्थान हैं जहाँ समय अंतरिक्ष में बदल जाता है”

“संग्रहालय ऐसे स्थान होने चाहिए जहाँ आप प्रश्न उठाएँ, सामान न दिखाएँ”

“किसी भी संग्रहालय का सबसे बुनियादी कार्य सांस्कृतिक महत्व के कार्यों की सुरक्षा होना चाहिए जो भविष्य की पीढ़ियों के संपादन और आनंद के लिए इसकी देखभाल के लिए सौंपा गया है”

“एक ऐसा देश जिसके पास कुछ संग्रहालय हैं, भौतिक और आध्यात्मिक रूप से गरीब दोनों हैं … संग्रहालय, थिएटरों और पुस्तकालयों की तरह, स्वतंत्रता के लिए एक साधन हैं”

“व्यक्तिगत रूप से, संग्रहालय ठीक संस्थान हैं, जो संरक्षण, शिक्षा और सच्चाई के उच्च मूल्यों के लिए समर्पित हैं; सामूहिक रूप से, संख्या में उनकी वृद्धि इस देश की कल्पनाशील मृत्यु की ओर इशारा करती है ”

“इतिहास अभ्यावेदन है, जबकि समय सार है; ये दोनों कलाकृतियां संग्रहालयों में पाई जा सकती हैं, जहां वे हर किसी की अपनी रिक्ति का आनंद लेते हैं ”

“मुझे एक संग्रहालय दो और मैं इसे भर दूंगा”

यह भी पढ़े:-

Conclusion:-

हमने आपको इस लेख में अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस क्यों मनाया ज्याता है? (International Museum Day 2022, History, Quotes in Hindi) के बारेमे बताया गया है, साथ ही इसका इतिहास भी हमने आपको बताया है.

अगर आपको हमने बतायी गयी पोस्ट अच्छी लगी है तो आप हमारी Notification ON करे, साथ ही हमारे Youtube Channel को Subscribe जरुर करे. अगर पोस्ट में कुछ दिक्कत आती है तो हमे Comment करुर करे. धन्यवाद…!

Leave a Comment