IAS बनने के लिए कोनसे सब्जेक्ट लेना चाहिए? | IAS Subject Hindi

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका SimpleJB.in साईट में। आज हम इस पोस्ट में IAS बनने के लिए कोनसे सब्जेक्ट लेना चाहिए? | IAS Subject Hindi के बारेमे डिटेल्स में जानने ज्या रहे है।

बहुत सारे लोगो को Civil Services Exam की तयारी करने की इच्छा होती है, साथ ही बहुत सारे स्टूडेंट का एक अच्छी जॉब याने IAS, कलेक्टर बनने का सपना होता है। स्टूडेंट को IAS Officer बनके अपने देश की सेवा करने का एक मौका होता है, साथ ही IAS की जॉब से वह अपने माँ-बाप का नाम भी रोशन कर सकते है।

IAS की परीक्षा सबसे कठिन परीक्षाऔ में से एक है, इस परीक्षा की तयारी स्टूडेंट 11वीं और 12वीं कक्षा से ही शुरू कर देते है। लेकिन IAS banane ke liye 11th me konse subject lena chahiye? ये सवाल सभी स्टूडेंट को आता है।

IAS Exam क्या है? (IAS Exam in Hindi)

ias-exam-kya-hai

IAS का फुल फॉर्म Indian Administrative Service है, जिसे हम Hindi मे भारतीय प्रशासनिक सेवा के नाम से जानते है। भारतीय प्रशासनिक सेवा यह अखिल भारतीय सेवा में से एक है। आईएस अधिकारी अखिल भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी है।

भारतीय प्रशासनिक सेवा में सीधी भर्ती संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित  सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से की जाती है तथा उनका चुनाव भारत सरकार द्वारा राज्यों को कर दिया जाता है।

IAS Officer को सबसे बड़ा अधिकारी माना ज्याता है। कोई भी मिनिस्टर आईएस ऑफिसर की बदली कर सकता है मगर वह उसे नौकरी से हटा नही सकता। क्युकी आईएस की पॉवर सिर्फ President के पास होती है।

आईएस ऑफिसर को कोई भी पद दिया ज्या सकता है, या फिर कोई मिशन के लिए उन्हें विदेश भी भेज्या ज्या सकता है। आईएस ऑफिसर को District Collector बनाने का मौका मिलाता है।

IAS बनने के लिए कोनसे सब्जेक्ट लेना चाहिए? | IAS Subject Hindi

सभी लोगो के मन में IAS बनने के लिए कोनसे सब्जेक्ट लेना चाहिए? ये सवाल बार बार आता है, इसी सवाल का जवाब हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से देने ज्या रहे है।

IAS Exam सबसे कठिन परीक्षा में एक है। इसी बजह से जो भी विद्यार्थी IAS की तयारी करते है, वह 11 वि १२ वि कक्षा में ही IAS की पढाई करना शरू कर देते है। अब आपको IAS बनने के 11 वि में कौन से सब्जेक्ट लेना चाहिए? ये सवाल आता होंगा। इस सवाल का जवाब आपको निचे मिल जाएगा।

IAS बनने के लिए 11th में कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए?

IAS बनने के लिए 11th में कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए?

जिनका गोल IAS बनना होता है, वह सभी स्टूडेंट १० वि के बाद ही अपने करियर याने IAS बनने की तयारी शुरू कर देते है, मगर बहुत सारे विद्यार्थी को IAS बनने के लिए 11th में कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए? ये सवाल बहुत बार आता है।

स्टूडेंट अभी चालू 11 वि पढाई के साथ ही IAS की पढाई करना चाहते है? मगर IAS बनने के लिए कोनसे सब्जेक्ट लेना चाहिए? ये सवाल आने के कारन बहुत सारे स्टूडेंट निराश होने लगते है. अब उन सभी स्टूडेंट की सहायता के लिए इस पोस्ट में आपको इस सवालों का जवाब मिल जाएगा।

सबसे पहले आपको अपनी १०वि की परीक्षा अच्छी मार्क से पास होना है. बाद में आप ११वि कक्षा में प्रवेश लेने के लिए तैयार हो ज्याते हो। ११वि कक्षा में आपको Science, ARTS, Commerce ये तिन सब्जेक्ट मिलते है, अब इन सब्जेक्ट में आपको जो सब्जेक्ट अच्छा लगता है या फिर आपको जिस सब्जेक्ट में रूचि है उन्ही सब्जेक्ट को आप सेलेक्ट करे।

दोस्तों, आईएस बनने के लिए आप ११वि कक्षा में किसी भी Subject को चुनकर पढाई कर सकते है। आप Science, Commerce, ARTS इस सब्जेक्ट में से किसी एक सब्जेक्ट को पढ़कर आईएस की तयारी कर सकते है।

IAS बनने के लिए 12th में कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए?

IAS बनने के लिए कोनसे सब्जेक्ट लेना चाहिए? | IAS Subject Hindi

आपको कोई भी Civil Services Exam देना है तो आपको अपना Graduation Complete करना होता है। आपने अपना ग्रेजुएशन पूर्ण कर लिया तो ही आप IAS Exam के लिए Eligible माने ज्याते हो। अब आपको IAS बनने के लिए 11th में कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए? इसके बारेमे पता चल गया है। अब जानते है IAS बनने के लिए 12th में कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए?

आप जैसे ११वि में किसी भी सब्जेक्ट को चुनकर पढाई कम्पलीट कर सकते हो वैसे ही आपको १२वि में भी कोई विषय को चुनकर आईएस की तयारी करनी है।

आप B.A, B.COM, B.E etc. इनमे कोई भी सब्जेक्ट चुन सकते है और अपने आईएस एग्जाम की तयारी कर सकते है, सबसे जरुरी आपको IAS बनने के लिए UPSC की तयारी करनी पड़ती है।

UPSC आपको किसी भी पर्टिकुलर सब्जेक्ट की मांग नही करती है। सबसे ज्यादा आपको General Knowledge पर ध्यान देना जरुरी है। साथ ही UPSC परीक्षा के लिए आपके लिखने की रफ़्तार भी तेज होना जरुरी है।

Conclusion

हमने आपको इस पोस्ट में IAS बनने के लिए कोनसे सब्जेक्ट लेना चाहिए? | IAS Subject Hindi इसके बारेमे बताया है। मगर स्टूडेंट IAS की तैयारी ११वि में शुरू कर देते है, तो IAS बनने के लिए 11th में कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए? इसके बारेमे भी हमने आपको पुरे डिटेल्स में बताया है।

इस आर्टिकल में मैंने आपको विज्ञान कॉमर्स और कला विषय तीनों के बारे में बहुत ही अच्छे से बताया है।अगर आप आईएएस बनना चाहते हैं तो आपको अपनी तैयारी 11वीं कक्षा से ही कर देनी चाहिए और आप वही विषय से अपने आगे की पढ़ाई शुरू करें जिस विषय में आपको बहुत ज्यादा रुचि है क्योंकि आपकी रुचि ही आपको आईएएस की परीक्षा में सफलता दिलाती है।

उम्मीद है की आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा, अगर इस आर्टिकल में आपको कुछ भी दिक्कत आती है तो आप हमे आसानी से Comment में जाकर बता सकते से.

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करें – FacebookTwitterLinkedin

यह भी पढ़े:-

Leave a Comment