HR Full Form in Hindi

HR Full Form in Hindi – एचआर का मतलब क्या है?

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग में. इस लेख में हम आपको HR Full Form in Hindi के बारेमे बताने ज्या रहे है.

आप सभी बहुत बार HR शब्द सुनते होंगे, मगर आप अभी तक HR का फुल फॉर्म क्या है ये नही जान पाए होंगे. तो चिंता मत करिए इस लेख में हम HR का फुल फॉर्म क्या है और एचआर का मतलब क्या है इसके बारेमे जानेंगे.

Table of Contents

HR Full Form in Hindi (एचआर का फुल फॉर्म हिंदी में)

एचआर का फुल फॉर्म हिंदी में “मानव संसाधन” होता है, English में HR Full Form “Human Resources” के होता है.

HR का क्या मतलब है?

एचआर विभाग को कंपनी में सबसे महत्वपूर्ण विभाग माना जाता है. इस विभाग के द्वारा कम्पनी में कार्य कर रहे सभी कर्मचारियों का ध्यान रखा जाता है, यदि उन्हें कोई समस्या होती है, तो वह इसका निवारण करता है. कम्पनी पूर्ण रूप से एचआर के ऊपर कर्मचारियों के लिए निर्भर रहती है.

वह कम्पनी में रिक्त पदों को भरने का प्रयास करता है जिससे कम्पनी में मेन पावर की कमी न हो पाए और कम्पनी सही ढंग से उत्पादन कर सके और कम्पनी लाभ प्राप्त कर सके. कम्पनी एक टारगेट को निश्चित करती है, इसके लिए अतिरिक्त कर्मचारियों की नियुक्ति एचआर के द्वारा ही किया जाता है. नए भर्ती किये गए कर्मचारियों को रूल्स एंड रेगुलेशंस के बारे में समझाने का कार्य भी एचआर के द्वारा किया जाता है.

एच.आर का काम

एक कंपनी का सफल होने की अधिक संभावना तभी होती है जब वह अपने सभी कर्मचारियों को अच्छी तरह से प्रबंधन करती है | इस तरह से किसी संस्था या संगठन के लिए HR की भूमिका बहुत आवश्यक है। यह दायित्व किसी ज़िम्मेदार और समझदार व्यक्ति को ही सौपा जाता है।

  • कार्यबल की परिकल्पना
  • यात्रा प्रबंधन
  • कौशल प्रबंधन
  • ट्रेनिंग और डेवलपमेंट
  • भर्ती करना
  • कार्मिक लागत की योजना
  • कर्मचारी लाभ प्रशासन
  • समय प्रबंधन
  • मजदूरी और वेतन
  • कार्मिक प्रशाशन
  • मूल्यांकन

HR की ज़िम्मेदारी

दोस्तों वैसे तो एक HR Manager की कई सारी ज़िम्मेदारी होती है. जिनमे से एक महत्वपूर्ण ज़िम्मेदारी है −

Recruitment Process

  • Job Ads को Post करना.
  • Submit किये गये Resumes को organize करना.
  • Interviews लेना तथा प्रिक्रिया में साथ देना.
  • Interviews के Time को Manage करना.

Payroll and Benefits Administration

  • Payroll का रिव्यु करना.
  • Benefit Statements को स्वीकार करना.
  • Payments के लिए Invoice को Approve करना.
  • Company के लिए Benifit Task में भाग लेना.
  • छुट्टी और बीमारी के समय को सुनिश्चित करने का काम भी एक HR का ही है.


Conclusion:-

हमने आपको इस लेख में HR Full Form in Hindi (एचआर का फुल फॉर्म हिंदी में) और HR का क्या मतलब है? इसके बारेमे बताया है. उम्मीद है की हमने लिखी हुयी पोस्ट आपको जरुर पसंद आई होंगी.

अगर आपको HR के बारेमे कुछ भी सवाल आते है, तो आप आसानी से हमे Comment करके बता सकते है. अगर हमारी पोस्ट अच्छी लगी तो हमारी Notification ON जरुर करिए और हमारे Youtube Channel को Subscribe जरुर करे.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *