Google – मेरा नाम क्या है? क्या सच में गूगल आपका नाम क्या है ये बता सकता है?

नमस्कार दोस्तों…! आज फिर से आपका स्वागत है आपके अपने SimpleJB.in साईट में. Google – मेरा नाम क्या है? क्या सच में गूगल मेरा नाम क्या है ये बता सकता है? (आपका नाम क्या है? क्या सच में गूगल आपका नाम क्या है ये बता सकता है?) आज हम फिर से इस नये पोस्ट के बारेमे जानने ज्या रहे है.

अब आप भी सोच रहे होंगे की क्या सच में गूगल आपका नाम क्या है? ये जानता है. और आपने अगर Google मेरा नाम क्या है? यह सवाल पुचा तो क्या ये सही में गूगल आपका नाम क्या है बता सकता है? ये सभी सवाल आपके दिमाग में घूम रहे होंगे.

आपको बता दू की, Google एक सर्च इंजन है. आप जो भी जानकारी उसमे बताएँगे वाही जानकारी आपको वह देगा. अगर गूगल को आपके बारेमे जानकारी है या फिर आप कोई celebrities, Actor हो तो आपकी Information Google Wikipedia पर रहेगी तो आपको आसानी से मिल सकती है.

गूगल मेरा नाम क्या है? क्या सच में गूगल आपका नाम क्या है ये बता सकता है?

google-mera-naam-kya-hai

अब हमने जैसे आपको उपर बताया है की अगर विकिपीडिया पर आपके नाम की जानकारी है तो ही google आपका नाम क्या है? ये बता सकता है. आपका नाम आप सर्च करेंगे तो आपकी नाम की पूरी डिटेल में जानकारी आ ज्याति है.

मगर हर कोई Actor या कोई बड़ा आदमी नही होता, तो इन लोगो के लिए भी Google में अपना नाम ला सकते है. अगर आपके पास Android Mobile है तो आपके मोबाइल में आपको Google या Google Chrome देखने मिलता है.

अगर आपके मोबाइल में Google Assistant है तो आप भी Google आपको आपका नाम आसानी से बता सकता है? अब आप सभी लोग ये सोच रहे है की Google Assiatant क्या है? ये आपको पता नही होंगा.

कुछ लोगो को Google Assistant के बारेमे पता तो है मगर उनको ये नही पता की ये Use कैसे करते है और गूगल असिस्टंट का काम क्या है? ऐसे आपके मन में जितने भी सवाल आते है इन सभी सवाल का जवाब आपको निचे मिल जाएगा.

यह भी पढ़े:-

Google Assistant क्या है?

गूगल-मेरा-नाम-क्या-है

आप सभी लोग Google Assistant के बारेमे जानने के लिए बहुत ज्यादा बेकरार है, अगर आपको गूगल असिस्टेंट के बारेमे पता चल जाए तो आप आसानी से आपका नाम क्या है? ये पता कर सकते है.

Google ने 2016 में Google assistant को लांच किया था. Google Assistant यह एक Google now की तरह फीचर माना ज्याता है. जैसे, Apple में Apple siri इसी प्रकार गूगल में Google Assistant यह फीचर लोच किया गया था.

यह Google Now का Advanced Update है, क्युकी काफी सारे नये फीचर इसमें देखने को मिलते है. आपको बता दू की जैसे कोई Apple Siri में कोई भी सवाल पूछे तो उसे आसानी से जवाब मिल ज्याता था उसी तरह Google Assistant का काम है, लेकिन Apple Siri के मुकाबले Google Assistant में बहुत सारे Advanced Feautures है.

जैसे आप आपका नाम क्या है? या मेरा नाम क्या है? ये अगर Google Assistant से पुचाते है तो आपको आपका नाम बता सकता है, अगर आप किसी जगह खड़े है और आपको किसी जगह का पता जानना है तो आप आसानी से गूगल असिस्टेंट से पुच सकते है.

इसे हम वर्तमान का Artificial Intelligence का जीता जागता उदहारण मान सकते है. यह आपका एक Personal Assistant भी माना ज्याता है.

इसमें आपको कुछ भी लिखने की आवश्यकता नही होती, आपने ने OK GOOGLE कहा की आप ने इसे जो भी सवाल पूछा उसका जवाब आपको ये Automatically दे देता है.

अगर आपको मोबाइल में youtube पर कोई भी गाना लगाना पड़ता है तो आपको बिना मोबाइल टच किये खुद बोलकर आप इसकी मदत से कर सकते है.

Google Assistant यह एक app के रूप में भी मौजूद है आप आसानी से इस app को Play Store से आनंद ले सकते है.

यह इतना Popular हो चूका है की अब सभी मोबाइल में Inbuild ही दिया ज्याता है, आपको बास थोड़ी सेटिंग करनी पड़ती है और आपका Assistant शुरू हो ज्याता है.

Google Assistant – मेरा नाम क्या है? (गूगल मेरा नाम बताओ)

दरसल बात ये है की आपके Android मोबाइल में आप किस नाम से अपना Gmail Account Open करते है. वह नाम ही Google assistant आपको बता सकता है. सिंपल भाषा में आप गूगल मेरा नाम बताओ? या गूगल मेरा नाम क्या है? ये पुचेगो तो आसानी से आपको आपका नाम मिल जाएगा.

अगर आपने आपका अकाउंट किसी और नाम से बनाया है और आपको अपना खुद का नाम लाना है तो आपको गूगल की कुछ सेटिंग्स करनी पड़ती है इससे आपको आपका नाम आसानी से पता चल जाएगा.

ऐसे बहुत सारे काम है जो गूगल असिस्टेंट की मदत से बहुत ही ज्यादा आसान हो चुके है, जैसे आपको Wikipedia से कोई जानकारी पता करनी है तो आपको यह आसानी से बता सकता है आपको Touch करने की भी जरुरत नही पड़ती है.

गूगल को आपका नाम क्या है? ये बताये

okk-google-mera-naam-kya-hai

सभी लोग गूगल मेरा नाम क्या है? ये जानना चाहते है. मगर बहुत होगो को गूगल मेरा नाम क्या है? ये सवाल पूछने के बाद भी जवाब नही मिलता. तब उन लोगो के लिए हमने आपको निचे गूगल को अपना नाम बताने के 5 Steps बताये है.

Step 1:- सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Google Assistant App Install करना होगा, या फिर Google Assistant को Enable करना होगा.

Step 2:- अगर आपने गूगल असिस्टेंट app install कर दिया या फिर ऑन कर दिया तो आपको OKK GOOGLE कहकर गूगल मेरा नाम क्या है? ऐसा सवाल पूछना होगा. मगर आपका नाम क्या है? ये गूगल को पता नही होगा, तो आपका नाम बताना पड़ेगा.

Step 3:- आप खुद भी गूगल चेंज माय नाम? ये सवाल पुच सकते है. गूगल आपसे आपका नाम पूछेगा.

Step 4:- गूगल में आप अपना नाम बताये फिर आप गूगल से What is My name? ये सवाल पुच सकते है. और अपना नाम कन्फर्म कर सकते है.

Step 5:- गूगल आपको अपना नाम सेव करने के लिए परमिशन मागेगा उसे परमिशन को Enable कर देना, आपका नाम क्या है ये गूगल को पता चल जाएगा.

Google Assistant कैसे इस्तेमाल करे?

आप सभी को गूगल को अपना नाम कैसे बताये? ये उपर समज आया है अब हम जानेगे की Google Assistant आखिर कैसे इस्तेमाल करे.

Step 1:- सबसे पहले आपको आपके मोबाइल में Play Store में जाके Google Assistant को इनस्टॉल करना होगा.

आपका-नाम-क्या-है

Step 2:- Google Assistant Install होने के बाद इसे अपने मोबाइल में ओपन करिए और अपने G-mail या E-mail की मदत से इसे Login करिए.

open-google-assistant

Step 3:- अब आपका गूगल असिस्टेंट का अकाउंट open हो गया.

google-assistant-open

Step 4:-  अब आप गूगल से पूछेंगे आपका नाम क्या है? या  मेरा नाम क्या है? तो गूगल आपको आपने जो भी नाम बताया गूगल आपको आसानी से बता देगा.

google-mera-naam-kya-hai

Step 5:- अगर आपको अपना नाम बदलना है तो आप गूगल को गूगल मेरा नाम बदले? (Change My Name) ये सवाल भी कर सकते है. हमने आपको निचे फोटो में बताया है.

मेरा-नाम-बदलो

Step 5:- अब आपने गूगल को जो भी नाम बताया गूगल आपको वही नाम बताएगा जैसे की हमने आपको निचे तस्वीर में बताया है.

गूगल कपडे कहा से ख़रीदे?

आप गूगल से आसानी से पुच सकते है की कपडे कहा से ख़रीदे. अगर आप किसी भी सिटी में ज्याते हो और आपको अच्छी कपड़ो की शॉप पता नही है तो आप गूगल से “Best Shop Near me” ये सवाल कर सकते है. या फिर आप hindi में भी गूगल से पुच सकते है गूगल आपको आसनीं से सबसे अच्छी कपडे की शॉप बता देगा.

google-best-shop

गूगल पर लोग अपने शॉप का Address रजिस्टर करते है, अगर कोई उस शॉप से शौपिंग करे तो वह लोग उस शॉप को रेटिंग देते है. जिस भी शॉप को लोगो ने ज्यादा रेटिंग दी गयी है वह अच्छी शॉप मानी ज्याति है, इससे आप आसानी से अच्छी शॉप पता कर सकते है.

गूगल कौनसा Restaurant सबसे अच्छा है?

आजकल सबकुछ ऑनलाइन होने के कारण सभी लोग खाना भी आर्डर कर रहे है. तो लगबघ सभी रेस्टोरेंट्स के नाम गूगल पर लिस्टेड है, अब आप कोई भी सिटी में ज्याते है और Google Assistant से पूछोगे की कौनसा रेस्टोरेंट सबसे अच्छा है, तो गूगल आपको अच्छे रेस्टारेंट की पूरी list देता है इससे आप अच्छा होटल ढूंड सकते हो.

गूगल असिस्टेंट की मदत से कॉल कैसे करे?

अगर आपको किसी को भी कॉल लगाना है, तो आप गूगल असिस्टेंट की मदत से आसानी से लगा सकते हो. जैसे आप गूगल से मेरा नाम क्या है? ये सवाल करते हो वैसे ही आपको गूगल Assistant को जिस किसी को कॉल लगाना है उसका नाम या फिर उसका नंबर बताना होता है, गूगल आसानी से कॉल लगा देता है.

google-assistant-call

Google Assistant की मदत से मेसेज कैसे करे?

गूगल की मदत से आप मेरा नाम क्या है? ये जैसे पूछते है, वैसे ही गूगल को आपकी मोबाइल की सभी जानकारी होती है, आप गूगल से आसानी से किसी भी व्यक्ति को Message कर सकते है. मगर आपके मोबाइल में उस आदमी का नंबर सेव रहना चाहिए ताकि आप उनका नाम लेते हो आपका उनको मेसेज जाए. जैसे हमने आपको उपर कॉल के बारेमे बताया है उसी प्रकार आप मेसेज कर सकते है.

गूगल असिस्टेंट की मदत से समाचार कैसे पढ़े?

जी हां, आप गूगल असिस्टेंट की मदत से आसानी से समाचार पढ़ सकते है, आपको कुछ नही करना पड़ता है. सिर्फ आपको “OKK GOOGLE” कहना पड़ता है, उसके बाद आपको Today News के बारेमे पूछना पढता है. आपके सामने पूरी न्यूज़ आती है या फिर आप न्यूज़ सुन भी सकते हो.

गूगल असिस्टेंट की मदत से गाना कैसे सुने?

आप गूगल असिस्टेंट की मदत से कोई भी गाना सुन सकते है, अगर वो गाना आपके मोबाइल में है तो आप वह भी सुन सकते है या फिर आप Youtube भी प्ले कर सकते हो, और वहा से कोई भी गाना बजा सकते हो.

Conclusion:-

हमने आपको इस पोस्ट में Google – मेरा नाम क्या है? क्या सच में गूगल आपका नाम क्या है ये बता सकता है? इसके बारेमे बताया है. उम्मीद है की हमने आपको उपर जो भी बताया है वह आपको आसानी से समज में आया होगा. आपको Google Assistant के बारेमे कोई भी दिक्कत नही आई होगी.

अगर आपको इस पोस्ट में कुछ समाज ना आये या फिर कोई और दिक्कत आये, तो आप हमे आसानी से Comment करके बता सकते है. या हमे Contact us पर जाकर आसानी से कांटेक्ट कर सकते है, हम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिस करेंगे. धन्यवाद…….!

यह भी पढ़े:-

FAQs

Q1. Google Mera Naam Kya Hai? (गूगल मेरा नाम क्या है?) ये कैसे बताता है?

Ans:- Google Assistant की मदद से गूगल मेरा नाम क्या है ये बताता है.

Q2. क्या Google Assistant की मदत से किसी और या आपका नाम क्या है ये पता कर सकते है?

Ans:- जी हां, आप आसानी से पता कर सकते है.

Q3. क्या गूगल असिस्टेंट की मदत से सिर्फ गूगल मेरा नाम क्या है? इसी की जानकारी मिलाती है?

Ans:- जी नही, आपको गूगल असिस्टेंट की मदत से आप कुछ भी चीज़ पुच सकते है आपको आपका जवाब मिल ज्याता है.

Q4. Google पर आपका नाम क्या है? ये आपको पता है. मगर आप आपके नाम में बदलाव कर सकते है क्या?

Ans:- जी हां.

Q5. Google Home या Google Assistant में कुछ Differance है?

Ans:- जी हां, दोनों के फीचर लगबघ सेम है. मगर गूगल होम एक अलग Device है, और गूगल असिस्टेंट एंड्राइड के लिए आता है.

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करेंFacebook, Twitter, Linkedin

14 thoughts on “Google – मेरा नाम क्या है? क्या सच में गूगल आपका नाम क्या है ये बता सकता है?”

Leave a Comment