डॉक्टर बनने में कितना पैसा लगेगा | कम पैसे में डॉक्टर कैसे बने

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका SimpleJB.in साईट में. आज हम इस पोस्ट में डॉक्टर बनने में कितना पैसा लगेगा | कम पैसे में डॉक्टर कैसे बने? इसके बारेमे जानने ज्या रहे है.

आपको डॉक्टर बनना है तो कितना खर्चा आता है? Private College से डॉक्टर बनने में कितना खर्चा आता है? सरकारी कॉलेज में एमबीबीएस कोर्स की फीस कितनी होती है? कम पैसे में एक अच्छा डॉक्टर कैसे बने? इस प्रकार के सवाल आते होंगे, इस पोस्ट में आपको इन सभी सवालों के जवाब मिल जायेंगे.

बहुत सारे माता-पिता की इच्छा होती है की उनका बच्चा एक सफल और अच्छा डॉक्टर बने, लेकिन खर्चे की बजे से वह इच्छा पूरी नही हो पाती है.

कोई भी स्टूडेंट ११वि १२वि कक्षा में पढ़ रहा है, तो उनके आगे के बविश्य के लिए मेडिकल एक बहुत ही अच्छी फील्ड होती है.

मगर बहुत सारे स्टूडेंट डॉक्टर बनने में कितना पैसा लगेगा? इस सवाल को अपने मन में रखते है, आज इस पोस्ट में इसी सवाल को हम आपको पूरी तरह आसानी से बताने ज्या रहे है.

डॉक्टर बनने में कितना पैसा लगेगा? इसके अलावा आपको डॉक्टर बनने के लिए क्या पढाई करनी चाहिए ये सोचना बहुत ज्यादा जरुरी होता है.

इस पोस्ट में आपको फीस के अलावा कम फीस में डॉक्टर की पढाई कैसे करे इसके बारेमे भी हम बताने ज्या रहे है, Article को पूरा ध्यान से पढ़े.

डॉक्टर बनने में कितना पैसा लगेगा?

डॉक्टर बनने में कितना पैसा लगेगा

बहुत सारे बच्चे डॉक्टर बनना चाहते है, अगर आप डॉक्टर के अलावा कोई भी फिल्ड में जावोगे तो आपको FEES तो लगती है. लेकिन बहुत सारे लोगो का ये मानना है की डॉक्टर बनाने के लिए ज्यादा फीस लगती है.

आपको बता दू की अगर आप Medical की फील्ड में जाकर एक अच्छे डॉक्टर बनना चाहते हो, तो आपको बड़ी मेहनत करनी पड़ती है. मगर Doctor Banne Ke liye Kitna Paisa lagega? यह सवाल आपको बहुत बार आता है.

सभी बच्चे मेडिकल का कोर्स कम खर्चे में पूरा कैसे करे? यह सोचते है. Medical Course की फीस Private-Goverment कॉलेज में अलग-अलग होती है.

अगर आप सरकारी कॉलेज से MBBS (MEDICAL COURSE) की पढाई करते है तो आपको प्राइवेट कॉलेज की तुलना से कम फीस का खर्चा आता है, मगर कुछ प्राइवेट कॉलेज में भी आप कम फीस में मेडिकल की पढाई कर सकते हो.

सरकार ने बच्चो की फीस के कम करने के लिए छात्रवृति (SCOLARSHIP) की शुरुवात की है, अगर आप इंजीनियरिंग, मेडिकल etc. कोई भी फिल्ड में जाते है तो आप छात्रवृति का लाभ ले सकते हो.

♦यह भी पढ़े:- IAS बनने के लिए कोनसे सब्जेक्ट लेना चाहिए? | IAS Subject Hindi

Government Medical College Fees (सरकारी मेडिकल कॉलेज फीस)

सभी सरकारी कॉलेज की फीस अलग-अलग होती है. अगर आपका सरकारी कॉलेज में नंबर लग ज्यादा है तो आपको लगबघ 90000 से लेकर 300000 हर साल आपको फीस का भुगतान करना पड़ता है. अगर पुरे MBBS COURSE की फीस की बात करे तो लगबघ 2000000 तक आपको Government College में खर्चा आता है. बहुत सारे मेडिकल कॉलेज आपको छात्रवृति प्रदान करते है, इससे आपको कम फीस लगती है.

Private Medical College Fees (प्राइवेट मेडिकल कॉलेज फीस)

प्राइवेट कॉलेज में भी आपको FEES STRUCTURE अलग-अलग देखने मिलाता है. जैसे की अगर आपका प्राइवेट कॉलेज में नंबर लगता है तो आपको 300000 से लेकर 600000 तक हर साल फीस देनी पड़ती है, जो की Goverment College से ज्यादा होती है. प्राइवेट कोल्ल्गे में भी आपको Scolarship मिलाती है. प्राइवेट कॉलेज की पुरे MBBS कोर्स की बात करे तो आपको लगबघ 5000000 तक का खरच आ सकता है.

Management Quota

सभी प्रकार के प्राइवेट कॉलेज में Management Quota नाम की सुविधा रहती है, ये सिर्फ प्राइवेट ही नही बल्कि सरकारी Colleges में भी उपलब्ध है. अगर किसी कॉलेज में एडमिशन फुल हो जाए तो उसमे कुछ डोनेशन देके एडमिशन दिया ज्याता है. Management Quota का ज्यादा काम कॉलेज कर्मचारी ही संभालते है. कर्मचारी Management Quota से किसी की एडमिशन कर ले तो उन्हें कुछ परसेंट कमीशन दिया ज्याता है.

Management Quota से एडमिशन लेके के लिए लगबघ 1000000 से लेकर 5000000 तक की फीस भरनी पड़ती है.

किसी भी स्टूडेंट को NEET की परीक्षा में कम मार्क मिलने के कारण उसे Medical College में जगह नही मिलती, तो उन स्टूडेंट के लिए Management Quota से एडमिशन लेना आसन होता है.

अगर किसी विद्यार्थी के पास बहुत ज्यादा पैसा है, वही विद्यार्थी मैनेजमेंट कोटा से एडमिशन लेने की सोचता है.

आप एक साधारण Middle Class Family से रहते हो तो आपको मैनेजमेंट कोटा की तरफ नही ज्याना चाहिए. अगर आपमें सच्ची में डॉक्टर बनने की इच्छा है तो आपको मन, लगन और मेहनत के साथ पढाई करनी होंगी ताकि आपका नंबर किसी अच्छे कॉलेज में लगे और आप अपनी डॉक्टर की पढाई पूरी कर सके.

कम पैसे में डॉक्टर कैसे बने?

कम पैसे में डॉक्टर कैसे बने

डॉक्टर बनने में कितना पैसा लगेगा? ये आपको उपर पता चल गया. मगर बहुत सारे लोगो की परिस्तिथि गरीब होने के कारण वह इतनी ज्यादा FEES या Donation नही दे सकते. अब यह सभी लोग कम पैसे में डॉक्टर कैसे बने? इस सवाल को सोचते है.

किसी भी गरीब या मजदुर का बच्चा अगर डॉक्टर बनाने की सोच ले तो उसे पढाई के अलावा और कोई आप्शन नही होता. पढाई करके उसे अच्छा सरकारी कॉलेज मिल जाए तो उसे ज्यादा खरच नही लगेगा. मगर प्राइवेट कॉलेज से डॉक्टर की पढाई के लिए उसे लगबघ ३० से ५० लाख तक खर्चा आता है.

MBBS कोर्स यह चार साल का होता है, बाद में आपको 1.5 साल तक Internship करनी पड़ती है. कुल मिलकर मेडिकल कोर्स ५.५ साल का होता है. अगर आपको मेडिकल कोर्स कम पैसो में करना है? तो स्टूडेंट को पहले ऑल इंडिया प्री मेडिकल एंट्रेस एग्जाम (एआईपीएमटी) क्वालिफाई करना होगा.

भारत की सबसे सस्ती मेडिकल कॉलेज

आपको निचे दिए कॉलेज में एडमिशन मिल ज्याति है तो आप आसानी से कम खर्चे में आपकी मेडिकल की पढाई कर सकते है. सभी कॉलेज की फीस अलग-अलग है.

  • अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS), नई दिल्ली (फीस – ₹1145 प्रतिवर्ष)
  • मौलाना आज़ाद मेडिकल कॉलेज (MAMC), नई दिल्ली (फीस – ₹15400  प्रतिवर्ष)
  • जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज– (JLN), अजमेर (फीस – ₹4900 प्रतिवर्ष)

Conclusion

डॉक्टर बनने में कितना पैसा लगेगा? इस सवाल का जवाब आपको इस पोस्ट में मिल गया है. साथ ही हमने आपको इस पोस्ट में कम पैसे में डॉक्टर कैसे बने? और भारत की सबसे सस्ती मेडिकल कॉलेज के बारेमे बताया है.

आपको अगर एक अच्छा डॉक्टर बनना है तो डॉक्टर बनने में कितना पैसा लगेगा? इस सवाल को अपने मन में न रखे और अपनी पढाई अच्छी और जोरदार तरीके से चलने दे, ताकि आपको एक अच्छा सरकारी मेडिकल कॉलेज मिले.

अगर आप डॉक्टर बनने में कितना पैसा लगेगा? इस सवाल को छोड़कर अपने पढाई के बारेमे सोचने लगोगे तो आपका मन विचलित नही होगा और आपको अच्छे मार्क मिलेंगे जिससे आपका एडमिशन एक अच्छी कॉलेज में होगा.

उम्मीद है की आपको डॉक्टर बनने में कितना पैसा लगेगा | कम पैसे में डॉक्टर कैसे बने इस सवाल का जवाब इस पोस्ट में मिल गया. अगर आपको पोस्ट में कुछ भी दिक्कत आती है तो आप हमे आसानी से Comment कर सकते है.

धन्यवाद…

Leave a Comment