कोविड वैक्सीन रजिस्ट्रेशन कैसे करे | Covid-19 Vaccine Registration Process in Hindi

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका अपने SimpleJB.in में. इस लेख में हम कोविड वैक्सीन रजिस्ट्रेशन कैसे करे (Covid-19 Vaccine Registration Process in Hindi) के बारेमे जानने ज्या रहे है.

देशभर में कोरोना का कहर मचा हुवा है. इस कहर को मिटने के लिए सभी राज्यों की सरकार अपना प्रयास कर रही है. इस कहर को मिटने के लिए सरकार ने 18-45 साल के लोगो के लिए कोविड वैक्सीन देने का निर्णय लिया है. अब बहुत सारे लोगो के मन में कोविड वैक्सीन रजिस्ट्रेशन कैसे करे? ये सवाल आ रहा है. निचे आपको इस सवाल का जवाब आसानी से मिल जाएगा.

कोविड वैक्सीन रजिस्ट्रेशन कैसे करे (Covid-19 Vaccine Registration Process in Hindi)

आपको पता है की देशभर में कोरोना के अंत के लिए वैक्प्रसीन का टीकाकरण करना शुरू हो चूका है. प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर में कोरोना महामारी के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान को लॉन्च किया. इस अभियान द्वारा 18 साल उपर उम्र वाले बच्चो से लेकर ४५ साल तक के लोगो को कोविड वैक्सीन दि जायेगी. जिसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा.

बहुत सारे लोग वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन कैसे करे ये जानना चाहते है. इसीलिए हमने आपको निचे कुछ Points बताये है जिसकी मदत से आप आसानी से वैक्सीन के लिए रजिस्टर कर सकते हो.

Cowin Website की मदत से

Cowin website की मदत से कोविड वैक्सीन रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

आप Cowin Website के जरिये आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकते हो. Cowin यह सरकार की एक अधिकृत वेबसाइट है जिसे आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते हो. इस वेबसाइट की मदत से रजिस्ट्रेशन करने के लिए निचे दी गयी स्टेप्स को फॉलो करे.

  • Step 1:- सबसे पहले आपको Cowin Website पर ज्याना है.
  • Step 2:- इसके बाद आपको ‘‘Register / Sign in yourself” यह आप्शन दिखाई देता है, जहा आपको रजिस्ट्रेशन को प्रोसेस बताई ज्याति है.
  • Step 3:- आप http://selfregistration.cowin.gov.in/ इस लिंक की मदत से भी डायरेक्ट रजिस्ट्रेशन के पेज पर ज्या सकते हो.
  • Step 5:- लिंक पर जाकर आपको आपके मोबाइल नंबर से लॉग इन करना होता है.
  • Step 6:- इसके बाद आपको एक OTP Sms आता है, जिसकी मदत से आप लॉग इन करते हो.
  • Step 7:- अब आपको वहा अपना Pin Code डालकर सबमिट करना होता है. साथ ही आपको निचे अपने वैक्सीन के लिए समय चुनना होता है.
  • Step 8:- जिस दिन का समय आपको मिला है उस दिन आपको Call करके बुलाया ज्याता है.

Umang App के जरिये रजिस्ट्रेशन 

UMANG App की मदत से कोविड वैक्सीन रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

आप सभी लोग घर बैठे UMANG App की मदत से भी Covid-19 Vaccine के लिए रजिस्टर कर सकते है.

  • Step 1 – सबसे पहले आपको इस ऐप को प्ले स्टोर से अपने फोन में इंस्टॉल करना होगा, जैसे से ही आप इस ऐप को अपने फोन में इंस्टॉल कर लेते है उसके बाद आप इसके जरिये आसानी से रजिस्टर कर सकते है। 
  • Step 2 – Umang ऐप को इंस्टॉल करने के बाद इसमें लॉगिन कर ले। 
  • Step 3 – लॉगिन करने के बाद आप जैसे ही इस साइट के होमपेज पर आते है आपको कई सारे फीचर व सेवाओं से जुड़े ऑप्शन दिखाई देते है। 
  • Step 4 – इस पेज पर आने के बाद आपको ‘‘ Health ’’ नाम का ऑप्शन दिखाई देता है, जैसे की आप उस ऑप्शन पर क्लिक करते है तो आपको ‘‘ Cowin ’’ का नाम ऑप्शन दिखाई देता है उस पर ऑप्शन पर आपको जाना होता है। 
  • Step 5 – जैसे की आप इस पेज पर Tap करते है तो यहां पर आपको दो अन्य ऑप्शन दिखाई देते है उसमें से आपको ‘‘ Register for vaccination ’’ का चुनाव करना होता है। जैसे की आप इस पेज पर टैप करते है यह आपको की Cowin आधिकारिक वेबसाइट पर Redirect कर देता है जहा से आप आसानी से अपना रजिस्ट्रेशन कर पाते है। 
  • Step 6 – इस आसान सी प्रक्रिया के बाद आप अपना रजिस्ट्रेशन कर पाते है। 

Aarogya Setu App के जरिये रजिस्ट्रेशन

Aarogya Setu App की मदत से कोविड वैक्सीन रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

आप Aarogya Setu app की मदत से भी covid-19 Vaccine के लिए रजिस्टर कर सकते है.

  • Step 1 – सबसे पहले तो इस बात को सुनिश्चित कर ले की आपके फोन में Aarogya Setu App Install है या नही, अगर नही है तो पहले उसे play store या apple store से इंस्टॉल कर ले। 
  • Step 2 – Install होने के बाद, जब आप इस ऐप के होम पेज पर आते है तो आपको ‘‘Vaccination’’ के नाम से हरा कलर एक बटन दिखाई देता है उस ऑप्शन पर आपको जाना होता है। 
  • Step 3 – इस Vaccination के पेज पर आने के बाद आपको आपसे आपका मोबाइल नंबर पूछा जाएगा जिससे आप रजिस्टर करना चाहते है। 
  • Step 4 – इसी नंबर को आपको ओटीपी की सहायता से वेरीफाई करना होता है। उसके बाद अगले चरण में आप अपने आधार कार्ड नंबर से रजिस्टर कर सकते है। 
  • Step 5 – आपके रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस पूरा होने के बाद आप अपने परिवार के सदस्यों को भी इसमें जोड़ सकते है। 
  • Step 6 – इस पूरी प्रक्रिया के बाद आपका रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस पूरा हो जाएगा। 
आप एक नंबर से चार व्यक्ति को ही रजिस्टर कर सकते हो.

वैक्सीनेशन के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन 

जी हां. आप आसानी से टीकाकरण केंद्र पर जाकर कोविद वैक्सीन के लिए ऑफलाइन भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हो. जब भी आप टीकाकरण केंद्र पर ज्याते हो वहा आपको आपका आधार कार्ड नंबर और अपना मोबाइल नंबर देना होता है, जिसकी मदत से आपकी रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरी हो ज्याति है.

वैक्सीनेशन प्रमाण पत्र क्या है? और डाउनलोड कैसे करे?

वैक्सीन लेने के बाद सभी लोगो को एक प्रमाणपत्र दिया ज्याता है जिसे वैक्सीनेशन प्रमाण पत्र कहा ज्याता है. जिसे आप Online Portal से भी डाउनलोड कर सकते है. इस प्रमाणपत्र पर आपका नाम, उम्र, लिंग की जानकारी दी गयी होती है.

इस वैक्सीनेशन प्रमाण पत्र को ऑनलाइन डाउनलोड करके के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन में उमंग ऐप को डाउनलोड करना होगा, ऐप के होमपेज पर आने के बाद आपको वहां पर एक ऑप्शन ‘‘Health’’ के नाम से दिखार्द देगा. जैसे की आप इस ऑप्शन पर आते है तो आपको वहां पर ‘‘Download Certificate’’ के नाम से एक ऑप्शन दिखाई देगा जिसकी मदद से आप आसानी से अपना प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते है। 

कोविड वैक्सीन क्या है?

covid-19

हर इन्सान की प्रतीक्षा प्रणाली यानी इम्यून सिस्टम प्राकृतिक रूप से कीटाणुओं से शरीर की रक्षा करता है. जब रोगाणु शरीर पर हमला करता है तो शरीर का इम्यून सिस्टम इससे लड़ने के लिए विशेष कोशिकाओं को भेजता है.

कभी-कभी इम्यून सिस्टम स्वाभाविक रूप से इतना मजबूत नहीं होता है कि रोगाणु को खत्म कर शरीर को बीमारी से बचा सके. इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का एक तरीका है जिसे वैक्सीन कहते है.

CONCLUSION

हमने आपको इस पोस्ट में कोविड वैक्सीन रजिस्ट्रेशन कैसे करे (Covid-19 Vaccine Registration Process in Hindi) के बारेमे बताया है. उम्मीद है की आपको हमने बतायी हुई सभी जानकारी अच्छी लगी होगी.

अगर आपको COVID VACCINE REGISTRATION के दौरान कोई भी दिक्कत आती है तो आप आसानी से हमे Comment करके बता सकते हो. अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी तो हमारी Notification ON करे और हमारा Youtube Channel Subscribe जरुर करे.

1 thought on “कोविड वैक्सीन रजिस्ट्रेशन कैसे करे | Covid-19 Vaccine Registration Process in Hindi”

  1. मैं आपका हर नया आर्टिकल पढता हूँ और आपके ब्लॉग से मुझे हमेशा कुछ नया और अच्छा सीखने को मिलता है.

    Reply

Leave a Comment