Blogging और Blog क्या है – Free में Blogging कैसे शुरू करे

Blogging और Blog क्या है – Free में Blogging कैसे शुरू करे – दोस्तों अगर आपको ब्लॉग्गिंग के बारेमे जानना है तो आप सही जगह पर आये हो, आज हम इस ब्लॉग पोस्ट में Blog और Blogging आखिर क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाए इसके बारेमे आसानी से जानने ज्या रहे है. अगर आपको भी Blogging में बहुत ज्यादा Interest है और आपको Blogging को अच्छे से समजना बहुत जरुरी है.

Blogging को एकदम सीधी भाषा में Website, Site, Blog इन सभी नाम से जाना ज्याता है. ब्लॉग्गिंग करना बहुत ही ज्यादा simple है.

हर कोई ब्लॉग्गिंग करना चाहता है लेकिन कोई भी ब्लॉग्गिंग में ज्यादा Succsess नही हो पाता, क्युकी ब्लॉग्गिंग के लिए time की बहुत ज्यादा जरुरत होती है. अगर आप ब्लॉग्गिंग को अपनी मेहनत और लगन से करने का प्रयास करेंगे तो आप Blogging में जरुर Succsessful हो जायेंगे.

लोग पैसा कमाना या फिर अपनी पास जो जानकारी होती है उसे Share करने के लिए Blogging कर सकते है. लेकिन आपको Blogging के बारेमे कुछ बता दू की ब्लॉग्गिंग याने एक website ही होती है जो अपने पास की जानकारी लोगो के पास पहुच्याने में मस्त करती है. जैसे आप कोई जानकारी Google को देते हो तो उस जानकारी को गूगल blogging के जरिये से लोगो तक पहुच्याता है.

वैसे तो Blogging करके आप अच्छा खासा पैसा भी कम सकते हो लेकिन आपको Blogging एक Passion या Work की तरह Important होना चाहिए. तभी आप एक अच्छे Succsessful Blogger बन सकते है.

बहुत सारे लोगो को ये नहीं पता है की आखिर ब्लॉगिंग क्या है इसे कैसे शुरू करे? तो उन सभी लोगो के लिए हमने इस पोस्ट में सिंपल भाषा में बताने की कोशिस की है.

Marathi Bogging Ebook PDF

Table of Contents

Blog क्या होता है ? Blog in Hindi

दोस्तों आपको बता दू की Blog को सीधी भाषा में Website कहते है. आप जैसे Facebook और Whatsapp पर पोस्ट करते है वैसे ही Blogging एक Google का प्लेटफार्म है जिसपर आप अपनी पास की जानकारी शेयर कर सकते है, और आप ने जो भी जानकारी शेयर की है वह जानकारी गूगल अपने सर्च रिजल्ट के तौर पर लोगो तक पहुच्याता है.

अगर आपको किसी भी टॉपिक में अच्छी तरह से जानकारी है तो आप उस जानकारी को गूगल पर अपने Blog या Website की मदत से लोगो पर पहुच्या सकते है इसे Blogging कहते है. हर कोई व्यक्ति ब्लॉग्गिंग कर सकता है लेकिन उसे एक अपनी रे से जानकार देना आना चाहिए.

एक अच्छा ब्लॉग बनाकर आप अपने Buisness को बढ़ावा दे सकते है साथ ही आप अपनी सेल्स को बढ़ा सकते है.

Blogging क्या होता है ? What is Blogging in Hindi

Blogging को हम Internet page या फिर Web page कह सकते है. जैसे गूगल में आप कुछ भी सर्च करते हो तो आपको जो भी सर्च रिजल्ट मिलता है उसे ही ब्लॉग्गिंग कहते है और जिस सर्च रिजल्ट को आसानी से पढ़ते है उसे Blog Post कहते है. Blogging or Blog दोनी भी Google Search Engine पर निर्भाव करते है.

ब्लॉग्गिंग को आप Internet की दुनिया भी कह सकते है, ब्लॉग्गिंग का इस्तेमाल करके आप बहुत सारे पैसे भी कमा सकते है.

Marathi Bogging Ebook PDF

ब्लॉगिंग क्या है इसे कैसे शुरू करे ? – How to Start Blogging in Hindi

अगर आपको Blogging को शुरू करना है तो आपके पास Mobile, Laptop के साथ एक अच्छा Internet connection होना बहुत ज्यादा जरुरी है. आपको थोड़ी बहुत ब्लॉग्गिंग के बारेमे जानकारी होना बहुत ही जरुरी है. अगर आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ लेते है तो Blog और Blogging क्या है? ब्लॉगिंग क्या है इसे कैसे शुरू करे? इसका जवाब आपको मिल जायेगा.

ब्लॉग्गिंग को आप फ्री में अपने मोबाइल से भी शुरू कर सकते है या फिर आप professional Blogging करने की सोच रहे तो आपके पास laptop या Pc होना बहुत ज्यादा जरुरी है इससे आप एक अच्छी तरह से ब्लॉग्गिंग कर सकोगे.

अब आपके मन में सवाल होंगा की फ्री में ब्लॉग्गिंग कैसे करे और Blogging से पैसे कैसे कमाए. तो निचे पोस्ट में आपके सभी सवाल के जवाब आपको जरुर मिल जायेंगे.

Blogging को २०२१ में शुरू करना सही है?

अगर आपको भी ब्लॉग्गिंग के बारेमे नही पता तो आप हमारी यह ब्लॉग्गिंग की पोस्ट को पूरा पढो. लेकिन अगर आप youtube पर ब्लॉग्गिंग के बारेमे कुछ वीडियोस देखते है तो उन कुछ Videos में Blogging २०२१ में करना सही नही है? ये बताया ज्याता है.

आपको बता दू की आप आज भी ब्लॉग्गिंग को शुरू करना चाहते है तो कर सकते है? ब्लॉग्गिंग का END नही हुवा है. आप को सिर्फ एक अच्छा Niche और Keyword Research करना आना चाहिए.

जब तक गूगल है तब तक ब्लॉग्गिंग शुरू ही रहेगी? और ब्लॉग्गिंग में Competition कम है ये मेरा मानना है. अगर आप कोई अच्छा निचे सेलेक्ट करते है तो आपको बहुत कम Competition मिलती है.

Marathi Bogging Ebook PDF

Free में ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करे – How to start a blog for free in Hindi

free-me-blogging-kaise-shuru-kare-simplejb

जैसे की आपको पता चल गया की ब्लॉग दो प्रकार के होते है उनमे एक Free Blogging है जिसे आप शुरू करना चाहते है. अगर आपको फ्री में ब्लॉग्गिंग करना है तो आपको Blogger.com पर जाकर अपना अकाउंट बनाना होंगा फिर आप Blogger.com इस subdomain पर अपनी फ्री ब्लॉग्गिंग की शुरुवात कर सकते है.

आखिर यह blogger.com kya hai इसके बारेमे बहुत कुछ जानना जरुरी है, क्युकी ब्लॉग्गिंग शुरू करने से लेकर बंद करने तक इसका बहुत काम होता है.

Blogger.com एक बहुत ही Privecy Plattform है जो आपको फ्री में ब्लॉग्गिंग करने के लिए बहुत ज्यादा मदत करता है, लेकिन अगर आप Free में Blogging शुरु करना चाहते है तो आप इस प्लेटफार्म को आसानी से चुन सकते है.

Medium.com पर जाकर भी आप अपना एक फ्री में ब्लॉग शुरू कर सकते है. Medium.com एक बहुत बड़ा प्लेटफार्म है जिससे आप आपके पास की चीजों को लिखाकर आसानी से लोगो तक फ्री में पहुच्या सकते है.

wix.com एक बहुत बड़ा नेटवर्क प्लेटफार्म माना ज्याता है. इस प्लेटफार्म की मदत से भी आप अपना फ्री ब्लॉग शुरू कर सकते हो. आपको Wix के costom domain से ही वेबसाइट की शुरुवात करनी पड़ती है. वहा आपको वेबसाइट के रिलेटेड सभी सामग्री दी ज्याति है.

Weebly.com भी एक बड़ा प्लेटफार्म माना गया है, अगर आपको Business के related कोई वेबसाइट बनानी है तो आप इसे अच्छे तरह से इस्तेमाल कर सकते हो साथ ही आप आपनी वेबसाइट को अछि तरह Design कर सकते हो.

Tumblr से भी आप अणि आइडियाज शेयर कर सकते है, आप को tumbler.com पर जाकर अकाउंट बनान है फिर आपाप्को जिस category में इंटरेस्ट हो उस category को choose करके आप काम कर सकते हो.

Quora.com पर भी आप फ्री में आर्टिकल लिख सकते हो लेकिन अगर आप Quora की Policy के खिलाफ काम करते हो तो यह साईट आपको ban कर देती है और आप फिर इस वेबसाइट पर दुबारा काम नही कर सकते है.

Marathi Bogging Ebook PDF

अगर आपको Blogging में अपना कैरिएर बनाना है तो मेरी सलाह से आपको paid Blogging ही करनी चाहिए. जिससे आप अपने ब्लॉग को अच्छे तरह से Costmize कर सकेंगे, साथ ही ब्लॉग को अच्छे थीम का सेटअप करके उसको professional Blogging में convert कर सकते है.

Paid blogging शुरू करने के लिए आपको WordPress.com पर जाकर अपना अकाउंट बनाना पड़ेगा. फिर आपको आपका एक Niche Select करना होगा. अब आपको Domain लेना होंगा जिसे आप Godday, Namecheap जैसे अच्छे और भरोसे वाले ही वेबसाइट से ही खरीद ले. अब आपको WordPress पर अपने ब्लॉग को सेट करने के लिए Hosting की जरुरत भी होती है. जिसे आप अपने ब्लॉग का Server सेट करते है.

ब्लॉग्गिंग के प्रकार – Types of blogging in Hindi

दोस्तों आपको बता दू की ब्लॉग्गिंग की दुनिया बहुत ही बढ़ी है, वैसे ही ब्लॉग्गिंग के बहुत सारे प्रकार है, लेकिन ब्लॉग के असली प्रकार उसके सामग्री और आप उसे किस तरीके से प्रस्तुत करना चाहते हो इसके ऊपर निर्भाव रहता है. जैसे की ब्लोग्गिंग के प्रकार उसके Category या Niche के उपर ज्यादा Depend रहते है.

ब्लॉग्गिंग के कुछ टाइप्स जो आपको निचे देखने मिलेंगे.

1. पर्सनल ब्लॉग्गिंग (Personal Blogging)

अगर कोई भी अपने आप के लिए कोई ब्लॉग शुरू करता है तो उसे Personal blogging माना ज्याता है. जैसे की अगर किसी व्यक्ति को अपने दिन के काम कुछ को लिख कर शेयर करना पसंद है तो वह अपना पर्सनल ब्लॉग बनता है. आपको बता दू की पर्सनल ब्लॉग में सिर्फ अपने मतलब के लिए बनाया ज्याता है. जैसे आपकी खुद की डायरी में लिखते है वैसे ही ब्लॉग पे लिखोगे उसे पर्सनल ब्लॉग कहेंगे.

2. प्रोफेशनल ब्लॉग्गिंग (Professional Blogging)

दोस्तों जो भी ब्लॉगर ब्लॉग्गिंग की दुनिया में अपना करियर बना लेते है उन्हें प्रोफेशनल ब्लॉगर कहते है. अगर आप ब्लॉग्गिंग से अच्छे खासे पैसे कम लेते हो तो आप प्रोफेशनल ब्लॉगर होते हो. आपको प्रोफेशनल ब्लॉग्गिंग करना है तो आपको ब्लॉग्गिंग के सभी तरीके आने चाहिए.

अगर कोई ब्लॉगर ब्लॉग्गिंग से अपना घरखर्च निखाल रहा है और उन्हें ब्लॉग्गिंग से अच्छी कमी हो रही है तो उन्हें आप आसानी से प्रोफेशनल ब्लॉगर बोल सकते है. Professional blogging के लिए आपको आपके मेहनत और अपने धैर्य की बहुत ज्यादा जरुरत होती है.

Amit Agrawal इंडिया के सबसे बड़े प्रोफेशनल ब्लॉगर है जो की बहुत बड़े ब्लॉगर है. उन्होंने अपने ब्लॉग्गिंग के कैरिएर के लिए अपने Job को छोड़ दिया. वह ब्लॉग्गिंग से इतना कम लेते है जो कोई भी कंपनी उन्हें दे नही सकती थी.

जैसे बात करे Job की तो आपको जॉब के लिए Tme पर Office ज्याना पड़ता है और अपने बॉस की सुनानी भी पड़ती है लेकिन अगर आप ब्लॉग्गिंग को ही अपना जॉब बना लेते है तो आपको किसी की भी सुनानी नहीं पढेगी आप अपने मर्जी से काम कर सकोगे और आपकी सैलरी भी फिक्स तरह की नहीं होंगी.

3. ग्रुप ब्लॉग्गिंग (Group Blogging)

किसी भी व्यक्ति अगर अपना ग्रुप बनाकर ब्लॉग्गिंग करने लगते है तो आप उसे ग्रुप ब्लॉग्गिंग कह सकते है. Group Blogging में आपको 2-3 लोग मिलकर काम करने को नजर आते है और आपने ब्लॉग को अच्छे तरह से चलते है.

4. Niche Blogging

कोई व्यक्ति अपना ब्लॉग किसी भी एक टॉपिक पर बनाते है उसे हम Niche Blogging कहते है. Niche Blogging में टॉपिक एक ही होता है मगर Category बहुत सारी और सारी अलग category होती है जो की एक ही Niche पर depend होती है.

आपको मिसाल की तौर पर बताया जाए तो अगर आपने Sports Niche में अपना ब्लॉग शुरू कर दिया तो आपको Sport के सभी खेलो को उस वेबसाइट में लिखना होंगा Ex. Cricket, Football, Hockey, WWE etc. इन सभी स्पोर्ट्स को आपको अपनी Website में कवर करना पड़ेगा. उसे एक Professional Niche Blog माना जायेगा.

5. Micro Niche Blogging

अगर आपको Niche Blogging का समज में आ गया होंगा तो आपको Micro Niche Blogging का आसानी से समज आएगा. जैसे आप निच ब्लॉग में किसी भी एक टाइप को कवर करते है वैसे ही Micro Niche Blog में आपको किसी भी एक Category पर ही ब्लॉग बनाना पड़ता है.

उदहारण तौर पर बताये तो अगर आपने Cricket को अपना Micro Niche choose किया तो आपको सिर्फ Cricket के बारेमे ही लिखना पड़ता है. आप दुसरे किसी खेल की बारेमे नही लिख सकते है.

6. Event Blogging (Event Blogging kya hai?)

ब्लॉग्गिंग में सबसे बढ़िया इवेंट ब्लॉग्गिंग माना ज्याता है. अब ये Event Blogging kya hai? इसके बारेमे जानेंगे.

इवेंट ब्लॉग्गिंग को आप माइक्रो नीच ब्लॉग्गिंग भी बोल सकते है. अगर आप सिर्फ किसी Event के बारेमे अपने ब्लॉग पर लिखना पसंद करते है तो आप उसे Event Blogging कह सकते है. अगर आपको किसी इवेंट में बहुत ज्यादा रूचि है तो आप इवेंट ब्लॉग्गिंग कर सकते है ये आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद रह सकता है.

ब्लॉग्गिंग करके पैसे कैसे कमाए – How to earn money by blogging in Hindi

blogging को अगर आप अपने लगन और मेहनत से करते है तो आप ब्लोगिंग से अच्छे पैसे कमा सकते हो. ब्लॉगर की बात करे तो आप Adsense ads लगाकर एक अच्छा खासा Revenue Generate कर सकते हो. अगर आपके ब्लॉग पर बहुत ज्यादा Traffic आता है तो आपको किसी Company से Banner Ads लगाने का Promotion भी मिल ज्याता है.

Blogging से आप इस प्रकास से पैसे कमा सकते हो –

  • Google Adsense
  • Advertising
  • Paid promotion
  • Content Subscription
  • Guest Post
  • Membership Websites
  • Affiliate Marketing
  • Coaching
  • Online Courses
  • Ebooks

सफल ब्लॉगर कैसे बने – How to become a successful blogger in Hindi

अगर आपको भी Successful Blogger बनना है तो आपको ब्लॉग्गिंग को अपना Time देना बहुत ज्यादा जरुरी होता है. अगर आप अपनी मेहनत से ब्लॉग्गिंग को पूरा समाज कर करे तो आप जरुर ब्लॉग्गिंग में एक मुकाम हाशिल कर सकते है साथ ही आपको इससे बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते है. मैंने आपको निचे Successful blogger कैसे बने इसके बारेमे कुछ Tips बताया है अगर आप इन सभी Tips को Follow करोगे तो आप जरुर सफल ब्लॉगर बनोगे.

1. आलसी ना बने – Don’t be lazy

आपको किसी भी Field में Success होना है तो आपको आलस छोड़ना पड़ेगा. क्युकी कहते है ना “आलस लोगो का दुश्मन है” और अगर आप आलसी हो तो आप कभी भी जीवन में सफल व्यक्ति नही बन सकते इसी लिए आपको आलस को दूर करना होंगा और अपने कामो पर Focus करना होंगा.

2. कॉपी कैट न बने – Don’t make copy cat

दोस्तों आपको एक बात बता दू की ब्लॉग्गिंग में सफल होना है तो आपको कभी किसी का आर्टिकल कॉपी नही करना होगा. आपको हमेशा ही Unique और अच्छा Article लिखना होगा. अगर आप किसी का कॉपी करके ब्लॉग पोस्ट लिख लेते हो तो आपको सक्सेस नही मिलेगा.

अगर आपने किसी का आर्टिकल कॉपी करके लिख लिया और आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने लगा तो वह ज्यादा दिन तक नही टिकेगा आप अपन Blog ranking को खो बैठोगे. आपने जिसके Blog से Article copy किया उसे कबर लग ज्याति है तो वह आपके ब्लॉग को Striike करके Ban भी कर सकता है.

3. Unique Article लिखे

जैसे की आपको बताया है की कभी आर्टिकल कॉपी न करे, Unique Aricle ही लिखे जिससे आपके ब्लॉग को गूगल अच्छी नजर से देख सकेगा और कोई एक्शन भी नही लेगा. अगर आप गूगल को एक Unique post प्रोविडे करते हो तो आपको रैंकिंग में बहुत ज्यादा मदत मिलती है.

Unique Article में इतना power होता है की अगर आपकी पोस्ट छोटी भी रहे तो गूगल आपकी पोस्ट को रैंक कर देता है और आपको अच्छा और Organic traffic आने लगता है जिससे आपकी Income बढ़ जाती है.

4. स्मार्टनेस से काम करे – Work smartly

हमेशा स्मार्ट वर्क करने पर ध्यान दे ज्यादा हार्ड वर्क भी न करे. जैसे की अगर किसी Topic पर competition ज्यादा है तो आपको उस पर काम नही करना चाहिए अगर आप उस topic पर blog बनाते है तो आपको hard work करना होता है.

अगर आप low competition वाले topic पर काम करते है तो आपको बहुत ज्यादा वर्क नही करना पड़ता है और आपकी पोस्ट भी आसानी से रैंक हो ज्याति है जिससे आपका time भी बाख ज्याता है.

5. Blog Niche पर ध्यान दे

किसी भी एक निचे में अगर आप काम कर रहे हो तो उसी Niche Related post आपको डालनी चाहिए. आपके Niche में कोई बदलाव आना नही चाहिए इसका आपके ब्लॉग पर असर हो सकता है. अगर आपकी साईट Multiniche है याने किसी भी Single niche पर depend नही है तो आप कोई भी पोस्ट कर सकते है.

6. दूसरो के Blogs पढकर Idea ले

अगर आपको एक अच्छी ब्लॉग पोस्ट लिखना है तो आपको इसके लिए दूसरो की पोस्ट जरुर पढनी होगी इससे आपको ब्लॉग पर पोस्ट लिखने की एक आईडिया मिल ज्याति है. और आपको पोस्ट कैसे लिखना है इसका एहसास भी हो ज्याता है.

दुसरे ब्लॉगर कैसे पोस्ट को लिखकर आगे बढ़ाते है इसका भी पता आपको चल ज्याता है साथ ही आप अगर सभी पोस्ट से अलग पोस्ट लिखने की कोशिश करते है तो आपको अपनी रैंकिंग में बहुत ज्यादा फायदा मिलता है.

7. Social Media पर अपने links Share करे

आपको ब्लॉग चलाने के साथ अपना Social media अकाउंट भी handle करना होगा क्युकी जब आप अपने ब्लोग्स के links Social Media पर शेयर करते हो तो आपके Links पर new visitors आने लगते है और आपकी Authority increase होने लगती है.

Social media से आपको आपके ब्लोग्स की पोस्ट को दुसरे लोगो तक बहुच्याने में बहुत ज्यादा मदत मिलती है. साथ ही आपके Blog की Reach भी increase होती है.

8. Income source बढ़ाये

अपने ब्लॉग पर Traffic आने लग गया तो सभी Google Adsense की तरफ ज्याते है और अपना income करते है, लेकिन आप सिर्फ Ads से ही नही बल्कि Affiliate marketing, paid promotion, ebooks etc. जैसी बहुत सारी चीजे भेचाकर पैसे कम सकते है.

अगर आपका income बढ़ ज्याता है तो आपको ब्लॉग्गिंग में और ज्यादा Interest आने लगता है और आप और मेहनत से काम करने लगते हो.

9. Blogging पर रोज काम करे

ब्लॉग को रोज update करिए साथ ही ब्लॉग्गिंग में कुछ नया लिखने की कोशिश करिए इससे आपकी ब्लोग्स पर ज्यादा रीच मिल सकती है. रोजाना अपने ब्लोग्स पर कंटेंट डालिए और हफ्ते में एक बार आपने डाले हुए कंटेंट को अपडेट करना न भूले.

क्युकी आपको तो पता है हर रोज दुनिया बदल रही है तो अगर आप बदलती दुनिया के साथ चलेंगे तो लोग आपको अच्छा Response देंगे और आप गूगल के नजर में भी एक अलग जगह बना लोंगे.

10. Blog की Speed बढ़ाये

अगर आपके Blog की Speed अच्छी रहेगी तो आपकी पोस्ट लोडिंग होने के लिए ज्यादा Time नहीं लेगी और User भी आपकी पोस्ट आसानी से देख सकेगा. ब्लॉग की स्पीड के लिए आपको अपने ब्लॉग की साइज़ कम रखनी होंगी.

अगर आपको आपकी ब्लॉग की Speed Check करनी है तो आप Google speed insight से चेक कर सकते हो.

11. Blog Image Unique रखे

जैसे ब्लॉग के Article को आप खुद ही लिखोगे वैसे ही ब्लोग्स की Image को भी आप हमेशा Unique रखे. ताकि आपकी blog image पर कॉपीराइट एक्शन न लगे. अगर आप अपने ब्लॉग के लिए अच्छे और Unique Image बनाते हो तो लोग आपकी image देखकर आपके साईट पर Visit करते है.

अगर आपको Unique image बनानी है तो आप Canva, picsart, pixabay, etc. जैसे App का इस्तेमाल करके एक अच्छी और सुंदर Image बना सकते है.

Motivational Quotes For Blogging

  • “सफलता अंतिम नहीं है; असफलता घातक नहीं है: यह जारी रखने का साहस है।”
  • “नकल में सफल होने की अपेक्षा मौलिकता में असफल होना बेहतर है।”
  • “सफलता का मार्ग और असफलता का मार्ग लगभग समान है।”
  • “सफलता आमतौर पर उन लोगों के लिए आती है जो इसकी तलाश में बहुत व्यस्त हैं।”
  • “मेहनत और धैर्य से ही सफलता हाशिल होती है”
  • “न रुको, न थको, संघर्ष करो और सफल बनो”
  • “आलस सबसे बड़ा दुश्मन है”

Conclusion :-

हमने आपको जो कुछ आज ब्आलॉग्पगिंग के बारेमे बताया है वह आपको पूरा डिटेल में समज आया होंगा एइसा हम समजते है और आपके मन में जो भी ब्लॉग्गिंग के बारेमे सवाल होंगे उनका भी जवाब आपको हमारी लिखी हुई Blogging और Blog क्या है – Free में Blogging कैसे शुरू करे इस पोस्ट में मिले होंगे.

अगर आपको किसी भी Blogging के टॉपिक को समज नही आ रहा होंगा तो आप हमे निचे Comment करके बता सकते है या फिर हमे हमारे E-mail पर contact भी कर सकते है. अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी तो आप हमारी इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे. धन्यवाद् …..!

Blogging के बारेमे कुछ सवाल जवाब 

सवाल :- blogging kya hai?

जवाब :- Blogging को सिंपल भाषा में हम पैसे कमाने का जरिया कह सकते है.

सवाल :- ब्लॉग्गिंग से कितने पैसे कम सकते है ?

जवाब :- अगर आप ब्लॉग्गिंग को पुरे मेहनत से करते हो तो आप ब्लॉग्गिंग से पैसे कम सकते हो. आप किस प्रकार ब्लॉग्गिंग कर रहे है उसी प्रकार से आपको income होती है.

सवाल :- क्या हम मोबाइल से Blogging कर सकते है ?

जवाब :- जी हां, आप ब्लॉग्गिंग को मोबाइल से भी कर सकते हो , लेकिन अगर अगर आप ब्लॉग्गिंग में कैरिएर बनाने की सोच रहे हो तो आपके पास Laptop या computer होना बहुत ज्यादा जरुरी होता है.

सवाल :- Free blogging कैसे करे ?

जवाब :- अगर आपको ब्लॉग्गिंग को फ्री में करना है तो आपको Blogger.com प्लेटफार्म पर जाकर अपनी साईट की शुरुवात करनी होंगी.

सवाल :- क्या 2021 में ब्लॉग्गिंग को शुरू करना बेहतर होंगा ?

जवाब :- अगर आप आप ब्लॉग्गिंग को पूरी मेहनत से और लगन से करना कहते है तो आप कभी ब्लॉग्गिंग को 2021 में शुरू कर सकते है आपको success जरुर मिलेगा.

सवाल :- ब्लॉग्गिंग में ट्रैफिक कैसे आता है ?

जवाब :- अगर आप एक Unique post लिखते हो तो आपको organic ट्रैफिक आने लगता है और आप उस ट्रैफिक से अच्छा income भी कर सकते हो, अगर आपकी News site है तो आप Social media का इस्तेमाल करके भी अच्छा ट्राफिक ले सकते हो.

सवाल :- नये ब्लॉगर को Rank होने में कितना Time लगता है ?

जवाब :- अगर आप new blog को Rank करना चाहते हो तो आपको उसपर रोज पोस्ट डालनी होंगी और सभी पोस्ट Unique होनी चाहिए. साथ ही अगर आप को नया ब्लॉग गूगल में रैंक करवाना तो आपको 6 Months लग सकते है.

सवाल :- क्या blogger.com से ब्लॉग को कोई नुकसान होता है ?

जवाब :- जी नही..! आपको Blogger.com से कोई नुकसान नही होता क्युकी यह गूगल का प्लेटफार्म है, और कोई बजी आपकी साईट को Hack नही कर सकता है.

सवाल :- New blogger को WordPress या blogger किस पर साईट बनानी चाहिए ?

जवाब :- अगर आपको ब्लॉग्गिंग के बारेमे पता है तो आपको WordPress अपना ब्लॉग स्टार्ट करना चाहिए. मगर आप blogging में एकदम से नये हो तो आपको blogger.com पर ही अपनी ब्लॉग की शुरुवात करनी होंगी फिर आप आसानी से अपने ब्लॉग को वर्डप्रेस पर ले ज्या सकते हो.

सवाल :- Blogger.com को Adsense aproval कब मिलता है ?

जवाब :- अभी Google के new update में ब्लॉगर के साईट को भी जल्दी अप्रोवल मिल जायेगा ऐसा बताया गया है. अगर पुराणी बात करे तो Blogger .com को 6 महीने के बाद ही Adsense दिया ज्याता था.

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करें Facebook, Twitter, Linkedin

20 thoughts on “Blogging और Blog क्या है – Free में Blogging कैसे शुरू करे”

Leave a Comment