Avesh Khan Biography in Hindi, Height, Age, Bowling Speed, IPL 2021

Avesh Khan Biography in Hindi:- दोस्तों आप सभी लोग IPL 2021 का मजा ले रहे होंगे. इस IPL में आपको सभी Teams के खिलाडियों का प्रदर्शन कैसा है ये दिख रहा होंगा. और इस IPL में भारत के कुछ नये खिलाडी भी है, जिनमे से आज हम आपको एक बेहतरीन गेंदबाज आवेश खान के बारेमे बताएँगे.

Indian Cricket Players में अपनी जगा बनाने वाले आवेश खान इस साल IPL में बहुत धूम मचा रहे है. आज हम इस पोस्ट में Avesh Khan Biography in Hindi, Height, Age, Stats, Bowling Speed, IPL 2021 के बारेमे जानने वाले है.

आवेश खान एक बहुत अच्छे फास्टेस्ट बॉलर है, जो की अपनी मेहनत और लगन की बजे से बहुत आगे है. उनकी जीवनी जानकर आपको भी बहुत ज्यादा प्रेरणा जरुर मिलेगी.

Avesh Khan Biography in Hindi

Real NameAvesh Khan
NicknameAvesh
ProfessionCricketer (Right Arm Faster Bowler)
Famous ForFastest Bowling
BattingRight Handed
BowlingRight Arm
Date of Birth13 December 1996
Home TownIndore, Madhya Pradesh
RoleBowler
Age24 Years
Height5 Ft 11 inches
TeamIndian Cricket team
IPL TeamDelhi Capitals (DC)

Avesh Khan Biography in Hindi, Height, Age, Stats, Bowling Speed, IPL 2021 and Instagram

avesh khan biography in hindi
Avesh Khan Biography in Hindi

आवेश खान का जन्म 13 दिसंबर 1996 को इंदौर, मध्य प्रदेश, भारत में एक मध्यम वर्गीय इस्लाम परिवार में हुवा था. इनके पिता का नाम Ashique Khan है, जो की पेशे से एक Financial Manager रह चुके है. आवेश ओ एक भाई है जिनका नाम Asad Khan है, जो की पेशे से एक Digital Market Analyst है.

आवेश खान की पढाई (Avesh Khan Education)

Avesh Khan का बचपन से ही पढाई में कम और खेल कूद में ज्यादा मन था, उनकी बचपन से ही एक क्रिकेटर बनाने की इच्छा थी. आवेश ने अपनी स्कूल की पढाई Advanced Academy, Indore में की और उसके बाद कॉलेज पढाई उन्होंने Renaissance College of Commerce and Magement से पूरी की. आवेश ने Bachelor of Commerce (B. Com) तक पड़ी की है.

Avesh Khan As a Cricketer (IPL career)

avesh-khan-ipl
Avesh Khan IPL

आवेश को दिसंबर २०१५ में २०१६ के Under-19 विश्व कप के लिए भारती टीम में शामिल किया गया. यह मैच New Zealand Team के साथ Dhaka, Bangaladesh में हुवा था. इसके बाद उन्होंने आईपीएल २०१७ में रॉयल चैलेंजर बंगलोरे टीम के साथ अपने T-20 करियर की शुरुवात की.

IPL 2017 के अच्छे परफॉरमेंस के बाद IPL 2018 में उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए 75 लाख रुपये की नीलामी से खरीद लिया गया.

मध्य प्रदेश की 2018-19 रणजी ट्राफी के ३५ विकेट लेने वाले खिलाडी थे. Oct 2019 में 2019-20 Deodhar Trophy के लिए खेले जाने वाले India C Squad में उनका भी नाम था.

जनवरी २०२१ के India vs England Test Series के पांच नेट गेंदबाजों में उनका भी नाम था. वह इस साल २०२१ के आईपीएल में अपनी फ़ास्ट बोलिंग के बजेसे ज्यादा चर्चित है. बोव्न्लिंग के साथ साथ वह एक अच्छे Right hand Batsman भी है.

Avesh Khan (आवेश खान) Age & Height

आवेश खान की Age की बात करे तो 2021 में वह 24 साल के हो चुके है, उनकी फिटनेस से वह अभी भी 20-22 साल के लगते है, इसके साथ ही इनकी Height 5 ft 11 inches की है और इनका Weight 65 Kg है.

Height Approx5 ft 11 inches,
1.80 m
180 cm
Weight65 Kg
Body
Measurements
Chest: 38 inches
Biceps: 12 inches
Waist: 30 inches
Hair Colour Black
Eye ColourDark Brown

Avesh Khan Instagram

Avesh Khan Bowling Speed

आवेश खान यह एक फास्टेस्ट गेंदबाज है, जो की T20 के खतरनाक गेंदबाज में से एक माने ज्याते है. आवेश की Bowling Speed पहले 148.74 km/hr थी, लेकिन आज उनकी गेंदबाजी की रफ़्तार बढ़ गयी है. आज उनकी Bowling speed 149.12 Km/hr है.

आईपीएल में वह सबसे फास्टेस्ट बॉलर की list में 17 rank पर आ गए है, जबकि पिछले साल वह 20 रैंक पर थे.

यह भी पढ़े:-

conclusion:-

हमने आपको इस पोस्ट में Avesh Khan Biography in Hindi, Height, Age, Bowling Speed, IPL 2021 के बारेमे बताया है, अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी है तो आप हमारी Notification को Allow जरुर करे. धन्यवाद….!

Avesh Khan की Girlfriend का नाम क्या है?

आवेश खान अभी तक Single है, उनकी कोई Girlfriend नही है.

आवेश खान IPL 2021 में पर्पल कैप होल्डर है?

जी हां… वह पर्पल कैप के कुछ ही दूर है.

आवेश खान की बोलिंग स्पीड क्या है?

IPL 2021 में आवेश खान फास्टेस्ट बोलिंग स्पीड 149.12 km/hr है.

Avesh Khan की Net Worth कितनी है?

एक इंडियन क्रिकेट प्लेयर के अनुसार उनकी Net Worth 1.2 करोड़ रुपये है.

Leave a Comment