अरुणाचल प्रदेश की राजधानी क्या है? – Capital of Arunachal Pradesh

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस SimplejB.in साईट में. आज हम इस लेख में अरुणाचल प्रदेश की राजधानी क्या है? (Capital of Arunachal Pradesh) और अरुणाचल प्रदेश की राजधानी कहा पर है? इसके बारेमे डिटेल में जानने वाले है.

दोस्तों आप सभी को पता होना चाहिए की किस राज्य की राजधानी क्या है? क्योकि कई बार आप किसी प्रतोयोगी परीक्षा की तयारी करते है तो उसमे आपको अरुणाचल प्रदेश की राजधानी के बारेमे सवाल आ सकते है. अगर आपको इन सवालों का जवाब नही पता है तो इस लेख की माध्यम से आप आसानी से Arunachal Pradesh Ki Rajdhani Kya hai इसके बारे जानकारी जान सकते है.

अरुणाचल प्रदेश के बारेमें जानकारी

भारत में बसा एक उत्तरी पूर्व राज्य अरुणाचल प्रदेश है. भारत की जनगणना २०११ के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश की आबादी 1,382,611 और 83,743 वर्ग किलोमीटर (32,333 वर्ग मील) का क्षेत्रफल है. यह एक नैतिक रूप से विविध राज्य है, जिसमें मुख्य रूप से पश्चिम में मोनपा लोग, केन्द्र में तानी लोग, पूर्व में ताई लोग और राज्य के दक्षिण में नागा लोग हैं.

अरुणाचल यह शब्द दो नाम से बना है जिसमे अरुण और आचल का समावेश है. अब अरुण का मतबल सूर्य होता है और आचल का मतलब न चलने वाला याने पर्वत होता है. इस राज्य उगते सूर्य का पर्वत माना ज्याता है. पूर्व दिशा के राज्यों में सबसे बढ़ा राज्य अरुणाचल प्रदेश माना ज्याता है.

अरुणाचल का अधिकांश भाग हिमालय से ढका है, लेकिन लोहित, चांगलांग और तिरप पतकाई पहाडि़यों में स्थित हैं. काँग्तो, न्येगी कांगसांग, मुख्य गोरीचन चोटी और पूर्वी गोरीचन चोटी इस क्षेत्र में हिमालय की सबसे ऊँची चोटियाँ हैं. इसे पर्वतो का राज्य भी कहते है.

अरुणाचल प्रदेश की राजधानी क्या है? (Capital of Arunachal Pradesh)

ईटानगर अरुणाचल प्रदेश की राजधानी है. ईटानगर यह बहुत ही खुबसूरत शहर है. यह शहर हिमालय की तराई में बसा हुवा है. समुद्रतल से इसकी ऊंचाई 350 मी. है. यह बहुत ही लाजवाब खुबसूरत से भरा हुवा शहर है.

ईटानगर का नाम ईटा दुर्ग से आया है. ईटानगर में पर्यटक ईटा किला भी देख सकते हैं. इस किले का निर्माण 14-15वीं शताब्दी में राजाओं ने किया था. इसके नाम पर ही इस नगर का नाम ईटानगर रखा गया है.

Arunachal Pradesh Ki Rajdhani Kaha Hai?

आपको पता होता है की अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर है. लेकिन आपको यह नही पता है की अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर कहा है? तो चलिए जानते है की जयपुर शहर के बारेमे जानते है.

अरुणाचल प्रदेश के बिच बसा हुवा यह एक शहर है. ईटानगर भारत के पूर्व दिशा में आता है. जो की पर्यटक के लिए सबसे खुबसूरत जगा में से एक माना ज्याता है. पर्वतो के बिच में बसा हुवा एक खुबसूरत शहर है.

राज्य और उनकी राजधानी

राज्य राजधानी
महाराष्ट्रमुंबई (Mumbai)
उत्तर प्रदेशलखनऊ (Lakhnaw)
सिक्किम गंगटोक (Gangtok)
राजस्थान जयपुर (Jaipur)
अरुणाचल प्रदेशईटानगर (Itanagar)

FAQs On अरुणाचल प्रदेश की राजधानी

Q1. ईटानगर किसकी राजधानी है?

अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर है जो की सबसे खुबसूरत शहरों में एक माना ज्याता है.

Q2. अरुणाचल प्रदेश का प्राचीन नाम क्या है?

ईटानगर नाम अरुणाचल प्रदेश का प्राचीन नाम है.

Q3. ईटानगर राजधानी कब बना?

1987 में जब अरुणाचल प्रदेश पूर्ण राज्य बना, तभी ईटानगर राजधानी बना.

Q4. अरुणाचल प्रदेश की मुख्य भाषा कौन सी है?

 अरुणाचल प्रदेश की मुख्य भाषा हिन्दी तथा असमिया हैं.

Q5. अरुणाचल प्रदेश का क्षेत्रफल कितना है?

83,743 वर्ग किलोमीटर (32,333 वर्ग मील) का क्षेत्रफल है.

Conclusion:

हमने आपको उपर अरुणाचल प्रदेश की राजधानी क्या है? (Capital of Arunachal Pradesh) और अरुणाचल प्रदेश की राजधानी कहा पर है? इस सवाल के सभी जवाब दिए है. उम्मीद है की आपको हमने जो भी Arunachal Pradesh Ki rajdhani के बारेमे जानकारी दी है आपको पसंद आई होंगी.

अगर आपको हमने दी गयी अरुणाचल प्रदेश राज्य के बारेमे जानकारी अच्छी लगती है, या फिर हमारी जानकारी में कुछ दिक्कत आती है तो आप आसानी से Comment करके बता सकते है. ऐसी और जानकारी के लिए आप हमारे Youtube Channel को Subscribe जरुर करे. धन्यवाद.


यह भी पढ़े:-


Leave a Comment