भारत कब आजाद हुवा था? (Humara Desh kab Azad Huva tha)

भारत कब आजाद हुवा था? – हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे Simplejb.in साईट में. आज हम आपको इस लेख में भारत कब आजाद हुवा था? (Humara Desh kab Azad Huva tha) इसके बारेमे बताने ज्या रहे है.

आप सभी भारत वासी को सबसे पहले हमारी तरफ से

“जय हिन्द” “वन्दे मातरम” “भारत माता की जय”

भारत देश की आजादी के लिए बहुत सारे क्रांतिकारी शहीद हो गए. बहुत से लोगो ने अपने प्राण गवाए है. हम सभी अभी एक आज़ाद देश में है, लेकिन अगर हम आजाद नही होते तो आज भी हम अंगेजो के गुलाम बने होते. सभी क्रांतिकारियों ने अपने प्राण की आहुति देकर अपने भारत देश को आज़ाद किया है. हमारे देश में अंगेजो ने काफी साल तक हुकूमत की जिसके कारण आज भी हमारा देश गरीब है. आज हम इस लेख में आपको भारत देश को आज़ादी कैसे मिली? इसके बारेमे बताएँगे.

भारत कब आजाद हुवा था? (Humara Desh kab Azad Huva tha)

हमारा देश भारत 15 अगस्त 1947 में आज़ाद हुआ था. आज से ठीक 72 साल पहले हमारा देश ब्रिटिश लोगो की हुकूमत से आजाद हुआ था. अंग्रेजो ने भारत पर लगभग 200 साल तक शासन किया, ना जाने कितने लोग शहीद हुए तब जा कर भारत को आज़ादी मिली. बहुत सारे लोगो ने भारत के आज़ादी के लिए अपने प्राण गवाए, तभी भारत को आज़ादी मिली है.

हमारा भारत देश कैसे आज़ाद हुवा?

भारत कब आजाद हुवा था? (Humara Desh kab Azad Huva tha)

भारत देश की आज़ादी के लिए बहुत सारे क्रांतिकारियों ने अपनी जान की बाज़ी लगादी, तभी अपने भारत देश को आज़ादी मिली है.

इसकी शुरुवात 1600 में ईस्ट इंडिया कंपनी की स्थापना के साथ हुई. ईस्ट इंडिया कंपनी ने भारत के मुगल बादशाह जहांगीर से इजाजत लेकर इस कंपनी का आरंभ किया. कंपनी का गठन मसाले के व्यापार के लिए किया गया था. लेकिन समय के साथ इसने कपास, रेशम, चाय, नील और अफीम का भी व्यापार शुरू कर दिया. बाद में कंपनी ने भारत के लगभग सभी क्षेत्रों पर अपना सैनिक तथा प्रशासनिक हक जमा लिया था.

ईस्ट इंडिया कंपनी ने भारतियों पर अपना अत्याचार शुरू कर दिया. भारत लगभग अपना अधिकार खो चूका था प्रशासन तथा सेना भी अंग्रेजो के हाथ में आ गयी थी. अंग्रेजो ने अपना अत्याचार जारी रखा और लोगो का शोषण करते रहे. भारत में लोग गरीबी से मर रहे थे वही दूसरी तरफ अंग्रेज उनसे लगान वसूलने में लगी रही.

इस परिस्थिति को देखते हुए क्रांतिकारी जन्म ले चुके थे और युद्ध की तैयारियां होने लगी. यह सब देखते हुए ब्रिटेन की महारानी ने ईस्ट इंडिया कंपनी से भारत पर राज करने का अधिकार वापस ले लिया. सन 1858 में ‘गवर्नमेंट ऑफ इंडिया एक्ट 1858’ पास कर दिया गया. अब ब्रिटिश क्राउन का भारत पर सीधा नियंत्रण हो गया, जिसे ब्रिटिश राज के नाम से जाना जाता है.

द्वितीय विश्व युद्ध वर्ष 1939-1945 के बीच लगातार 6 वर्षो तक चला जिसमे लाखों लोग मारे गए इस युद्ध की शुरुआत जर्मनी के तानाशाह हिटलर ने की थी. प्रथम विश्व युद्ध में जर्मनी को बहुत ही शर्मनाक संधि से गुजरना पड़ा था. उसी के प्रभाव स्वरूप इसका प्रतिशोध लेने के लिए हिटलर ने मित्र राष्ट्रों को एक- एक कर के कब्ज़ा करना प्रारंभ कर दिया. जिससे मित्र राष्ट्र भयभीत हो गए इस युद्ध में ब्रिटेन के बहुत से सैनिक मारे गए.

उसकी आर्थिक स्थिति बहुत ही दयनीय हो गयी थी. अब उसके पास इतना भी धन शेष नहीं था, कि वह अपनी सेना रख सके. ब्रिटेन ने द्वितीय विश्व युद्ध में भारत के लोगों का सहयोग लिया. जिससे हजारों की संख्या में भारतीय सैनिक मारे गए.

Conclusion

हमने आपको इस लेख में भारत कब आजाद हुवा था? (Humara Desh kab Azad Huva tha) इसके बारेमे बताया है. भारत को आज़ादी कैसे मिली ये भी बताया गया है, उम्मीद है की हमने आपको बतायी गयी जानकारी अच्छी लगी होगी.

अगर आपको हमारे लेख में कुछ दिक्कत लगती है तो आप हमे Comment करके बता सकते है, साथ ही पोस्ट पसंद आई तो आप आसानी से हमारी Notification On करे और हमारे Youtube Channel को Subscribe जरुर करे.

FAQs

आजादी से पहले भारत का क्या नाम था?

भारत देश को आज़ादी मिलाने से पहले भारत देश का नाम “आर्यावर्त” था.

भारत देश को आजाद हुए कितने साल हो गए?

इस 15 अगस्त 2021 को हमारे देश को आज़ाद होकर 73 साल होते है.

भारत के 7 नाम क्या है?

भारत देश के सात अलग अलग नाम है, जिसमे मसलन जम्बूद्वीप, भारतखण्ड, हिमवर्ष, अजनाभवर्ष, भारतवर्ष, आर्यावर्त, हिन्द, हिन्दुस्तान और इंडिया इन नामो का समावेश है. प्राचीन काल में भारतभूमि को इन सात नाम से ज्याना ज्याता था.

आजादी से पहले भारत का क्षेत्रफल कितना था?

इतिहासकारों के मुताबिक सन 1947 में भारत-पाक बंटवारे के रूप में यह भारतवर्ष का पिछले 2500 सालों में 24वां विभाजन है. जबकि अंग्रेजों द्वारा 1857 से 1947 तक उनके द्वारा किया गया भारत का 7वां विभाजन है। 1857 में भारत का क्षेत्रफल 83 लाख वर्ग किमी था। वर्तमान भारत का क्षेत्रफल 33 लाख वर्ग किमी है।

भारत के अलावा कौन सा देश 15 अगस्त आजाद हुवा है?

भारत की तरह इन पांचों देशों को भी आजादी 15 अगस्त को हासिल हुई थी. आप शायद नहीं जानते हों कि भारत के साथ साउथ कोरिया, नॉर्थ कोरिया, कांगो, बहरीन और लिकटेंस्टीन ने 15 अगस्त को आजादी हासिल की थी. साउथ कोरिया 15 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है.

यह भी पढ़े:-

Leave a Comment